Logo
election banner
Gurugram Illegal Colonies Survey: गुरुग्राम में कॉलोनियों के बीच में छोटे टुकड़ों से बसी अवैध कॉलोनियों को पक्का किया जाएगा। इसको लेकर शहरी स्थानीय निकाय विभाग के आदेश निगम ने सर्वे करना शुरू कर दिया है।

Gurugram Illegal Colonies Survey: राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम शहर की अवैध कॉलोनियों में रहने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है कि अब कॉलोनियों के बीच में छोटे टुकड़ों में बसी अवैध कॉलोनियों को अब नियमित किया जाएगा। इसको लेकर शहरी स्थानीय निकाय विभाग के निर्देश पर नगर निगम ने इनके लिए सर्वे करना शुरू कर दिया है। इन कॉलोनियों को नियमित करने के लिए एक महीने पहले ही विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी थी। 

योजना से पांच लाख परिवारों को होगा फायदा 

शहरी स्थानीय निकाय विभाग की इस योजना से शहर के लाखों लोगों को फायदा होने की उम्मीद है। शहरी स्थानीय निकाय विभाग ने गुरुग्राम जिले की 332 कॉलोनियों की सूची नगर निगम गुरुग्राम, मानसेर, सोहना, पटौदी और फर्रुखनगर नगर परिषद को सौंपी है। इसमें सबसे ज्यादा गुरुग्राम नगर निगम एरिया की कॉलोनियों को शामिल किया गया हैं। इस योजना से लगभग पांच लाख परिवार को फायदा होगा। 

विभाग ने गुरुग्राम की 294 कॉलोनियों को किया चिन्हित 

नगर निगम के दायरे में नियमित हो चुकी कॉलोनियों के साथ या उनके बीच में कुछ एरिया में डीलरों की ओर से अवैध कॉलोनियों काट दी गई थी, लेकिन इन कॉलोनियों को नियमित नहीं किया जा सका था। विभाग ने गुरुग्राम की 294 ऐसी छोटी कॉलोनियों को चिह्नित किया है। यह वो कॉलोनियां है जो निगम के दायरे में नियमित कॉलोनियां बसने के बाद उनके साथ लगती जमीन पर काटी गई हैं। अभी तक एक एकड़ से लेकर पांच एकड़ जमीन तक की अवैध कॉलोनियां काट गई। 

अवैध कॉलोनियों के लिए अपनाई जा रही ये प्रक्रिया

विभाग की ओर से पहचाने गए नगर पालिका, नगर निगम सीमा के अंदर उन क्षेत्रों या कॉलोनियों पर विचार करने का निर्णय किया गया है, जो विकसित हैं और आसपास का क्षेत्र अधिसूचित है। किसी न किसी वजह से इन कॉलोनियों को अवैध छोड़ दिया गया था। सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि ऐसे छूटी हुई कॉलोनियों के परिसीमन या पहचान के लिए प्रक्रिया अपनाई जाएगी। 

5379487