Be Careful on Holi: कल देशभर में होली का त्योहार मनाया जाएगा। इसी को देखते हुए दिल्ली के सभी अस्पताल हाई अलर्ट पर हैं। पिछले साल होली के दिन करीब 200 लोग घायल होकर एस्म ट्रामा सेंटर, डॉ राम मनोहर लोहिया अस्पताल, सफदरजंग, लोकनायक, जीटीबी, डीडीयू, संजय गांधी, अंबेडकर, इंदिरा गांधी, बुराड़ी सहित अन्य अस्पताल में पहुंचे थे। 

दिल्ली के सभी अस्पतालों में हाई अलर्ट

डॉक्टरों के मुताबिक, होली के दिन ज्यादातर लोग शराब पीकर या नशे में गाड़ियां चलाते हैं। ऐसे में अक्सर दुर्घटनाएं हो जाती हैं। इसमें वाहन चलाने वालों के अलावा दूसरे लोग भी गंभीर रूप से घायल हो जाते हैं। ऐसे में मरीजों के लिए सभी अस्पतालों में इमरजेंसी वार्ड को सक्रिय कर दिया गया है। साथ ही, हॉस्पिटल के पूरे स्टाफ को भी हाई अलर्ट पर रखा गया है। एम्स में के प्रमुख डॉक्टर जेएस टिटियाल ने बताया कि गुब्बारे लगने और केमिकल युक्त रंग की वजह से आंखों में दिक्कत होने लगती है। जिसकी वजह से कई बार लोगों की आंखों की रोशनी भी चली जाती है। 

होली पर इन्हें करने से बचें 

-शराब पीकर गाड़ी न चलाएं

-पानी वाले गुब्बारे आंखों पर न मारे

-रासायनिक रंगों के प्रयोग से बचें

-होली खेलने से पहले स्किन पर अच्छे से तेल लगा लें।  

-होली खेलने से पहले फुल बाजू के कपड़े पहने। 

दिल्ली पुलिस होली पर हुड़दंगियों पर रखेगी नजर

होली पर हुड़दंगियों पर नजर रखने के लिए राजधानी के हर जिले में दिल्ली पुलिस की विशेष टीम तैनात की गई है। इस दौरान पुलिसकर्मी संवेदनशील इलाकों में गश्त करेंगे। वहीं, कुछ इलाकों में अतिरिक्त सुरक्षा बल की भी तैनाती रहेगी, जहां पिछले साल हुड़दंग की घटनाएं ज्यादा हुई थी। सुरक्षा के मद्देनजर संवेदनशील इलाकों को भी चिन्हित कर लिया है ताकि पहले से विशेषतौर पर सख्ती बरती जाए। इसके अलावा, ऐसे बदमाशों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं, जो त्योहारों पर कानून व्यवस्था भंग कर शांति का माहौल खराब करने का प्रयास करते हैं। ऐसे लोगों को पुलिस ने चिन्हित कर कार्रवाई शुरू कर दिया है।