Logo
election banner
Delhi News: सीएम अरविंद केजरीवाल को सीएम पद से हटाने की मांग वाली आप के पूर्व विधायक की याचिका पर सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। कोर्ट ने याचिकाकर्ता को फटकार लगाई है।

Arvind Kejriwal News: दिल्ली शराब नीति मामले में सीएम अरविंद केजरीवाल तिहाड़ जेल में बंद हैं। उनको सीएम पद से हटाने की मांग वाली तीसरी याचिका पर आज 8 अप्रैल को दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई हुई। अदालत ने याचिकाकर्ता को जमकर फटकार लगाई। कोर्ट ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि ऐसी याचिका पर फाइन लगाना चाहिए। कोर्ट ने ये भी कहा कि इस तरह की याचिका पब्लिक इंटरेस्ट लिटिगेशन (PIL) न होकर महज सस्ती पब्लिसिटी हासिल करने के लिए दाखिल की गई है। 

10 अप्रैल को होगी सुनवाई

इसके साथ ही इस मामले को जस्टिस सुब्रमण्यम प्रसाद जस्टिस मनमोहन की अध्यक्षता वाली बेंच के पास भेज दिया। हालांकि, कोर्ट ने याचिका को खारिज नहीं की है। अब इस मामले की अगली सुनवाई 10 अप्रैल को की जाएगी। सुनवाई के दौरान जस्टिस सुब्रमण्यम प्रसाद ने कहा कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मनमोहन की अध्यक्षता वाली बेंच इसी तरह की याचिकाओं का निपटारा पहले कर चुकी है। इसीलिए इस मामले को भी मनमोहन की अध्यक्षता वाली बेंच के पास भेजना चाहिए। 

आप के पूर्व विधायक ने दाखिल की है याचिका

दरअसल, 6 अप्रैल को आम आदमी पार्टी के विधायक संदीप कुमार ने अरविंद केजरीवाल को मुख्यमंत्री पद से हटाने की मांग करते हुए याचिका दायर की थी। याचिका पर न्यायमूर्ति सुब्रमण्यम प्रसाद की पीठ सुनवाई करेगी। केजरीवाल को सीएम पद से हटाने के लिए यह तीसरी याचिका हाई कोर्ट में दायर की गई है। इससे पहले हाई कोर्ट ने दो जनहित याचिकाएं खारिज कर दी थीं।

संदीप कुमार ने याचिका में कही ये बात

पूर्व विधायक संदीप कुमार ने याचिका में कहा है कि दिल्ली विधानसभा चुनाव के मतदाता होने के नाते वह व्यक्तिगत रूप से इस बात से व्यथित हैं कि उनके केंद्र शासित प्रदेश का मुख्यमंत्री एक ऐसा व्यक्ति है जो पद संभालने में असमर्थ है। केजरीवाल न्यायिक हिरासत से कभी भी मुख्यमंत्री के रूप में कार्य नहीं कर सकते। याचिका के अनुसार उपराज्यपाल को सहायता और सलाह व्यावहारिक रूप से तब तक संभव नहीं है, जब तक मुख्यमंत्री संविधान के तहत स्वतंत्र रूप से उपलब्ध न हों। 

बीजेपी के नेता भी कर रहे इस्तीफे की मांग

बता दें कि सीएम अरविंद केजरीवाल को दिल्ली शराब घोटाला मामले में ईडी ने 21 मार्च को गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद 22 मार्च को सीएम को कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने सीएम को ईडी की कस्टडी में भेज दिया। सीएम 10 दिन तक ईडी की हिरासत में रहे। बाद में 1 अप्रैल को कोर्ट ने तिहाड़ जेल भेज दिया। इसके बाद से सीएम केजरीवाल के इस्तीफे को लेकर लगातार मांग उठ रही है। खास तौर पर बीजेपी उनके इस्तीफे की मांग कर रही है।

5379487