Delhi Electricity Demand: दिल्ली में जैसे जैसे पारा चढ़ रहा है, वैसे वैसे बिजली की मांग का ग्राफ भी बढ़ते हुए चार हजार मेगावाट को पार कर गया है। स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर दिल्ली (SLDC) पर दर्ज आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार को लगातार दूसरे दिन बिजली की अधिकतम मांग 4351 मेगावाट दर्ज हुई, जबकि न्यूनतम मांग 3032 मेगावाट रही।

एसएलडीसी के आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को बिजली की अधिकतम मांग 4370 और न्यूनतम मांग 2924 मेगावाट दर्ज हुई थी। निजी बिजली आपूर्ति कंपनियों टाटा पावर डीडीएल और बीएसईएस का कहना है कि अभी गर्मी की शुरुआत हुई है, धीरे धीरे बिजली की मांग का ग्राफ बढ़ता जाएगा।

बिजली की मांग होगी पांच हजार मेगावाट के पार

अनुमान है कि अगले दो तीन दिनों में बिजली की मांग पांच हजार मेगावाट या इससे ऊपर पहुंच सकती है। दोनों कंपनियों का कहना है कि हमारे अनुमान के हिसाब से इस बार गर्मियों के पीक समय के दौरान दिल्ली में बिजली की मांग ऐतिहासिक 8 हजार मेगावाट तक पहुंच सकती है।

कंपनियों का दावा, नहीं होगी बिजली कटौती

वहीं, खपत बढ़ने के साथ ही बिजली कटौती ज्यादा होने के सवाल पर दोनों कंपनियों के अधिकारियों का दावा है कि कहीं कोई कटौती नही की जा रही। कंपनियों का कहना है कि बिजली की कोई कमी नहीं है, बल्कि हम आठ हजार मेगावाट की उच्च मांग को भी निर्बाध रूप से आपूर्ति करने में पूरी तरह सक्षम हैं। कंपनियों की मानें, तो आठ हजार मेगावाट या इससे भी अधिक मांग को पूरा करने के लिए सभी प्रबंध पहले ही कर लिए गए हैं, जिसमें सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा सहित अन्य विकल्प शामिल है।