Delhi Electricity Demand: दिल्ली में बदलते मौसम के साथ ही बिजली की मांग भी तेजी से बढ़ने लगी है। दिल्ली में अधिकतम बिजली की खपत का आंकड़ा इस मौसम में पहली बार पांच हजार मेगावाट को पार पहुंच गया। स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर दिल्ली (SLDC) पर दर्ज आंकड़ों के अनुसार, अधिकतम बिजली की मांग 5500 मेगावाट के बेहद करीब पहुंच गई है।

दिल्ली में बढ़ी बिजली की मांग

स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर दिल्ली (एसएलडीसी) पर दर्ज आंकड़ों के अनुसार, शुक्रवार दोपहर 3.20 बजे बिजली की मांग का ग्राफ 5447 मेगावाट दर्ज हुआ, जो इस बार गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा है, जबकि गुरुवार को यह आंकड़ा 5148 मेगावाट रहा था।

वहीं, बुधवार को अधिकतम मांग का आंकड़ा महज 4930 मेगावाट दर्ज हुआ था। बिजली की मांग का ग्राफ बढ़ने के साथ ही अब बिजली कटौती भी बढ़ रही है। जहां उपभोक्ता कह रहे हैं कि गर्मी बढ़ने के साथ ही कटौती होने लगी है, जबकि निजी बिजली आपूर्ति कंपनियों टाटा पावर डीडीएल और बीएसईएस का दावा है कि बिजली की मांग अभी बहुत ज्यादा नहीं पहुंची है। ऐसे में कटौती करने की कोई बात नहीं है, क्योंकि हमारे पास मांग के अनुरूप पहले से ही पर्याप्त बिजली की व्यवस्था है।

8 हजार मेगावाट तक पहुंच सकती है मांग

बिजली कंपनियों का दावा है कि इस बार दिल्ली में बिजली की मांग अब तक के सभी पुराने रिकॉर्ड तोड़ते हुए 8 हजार मेगावाट के उच्चतम स्तर पर पहुंच सकती है। इसलिए पहले से ही विभिन्न राज्यों व विभिन्न स्रोतों से पूर्व में बिजली आपूर्ति समझौते कर रखे हैं।