Delhi Traffic Police Released Challan Data: दिल्ली की सड़कों पर तेज रफ्तार वाहन दौड़ने वाले वाहनों पर लगाम लगाने के लिए ट्रैफिक पुलिस हर संभव कोशिश करती है। खासतौर पर ओवर स्पीडिंग से चलने वाले वाहनों पर अंकुश लगाने के लिए सड़कों पर बड़ी संख्या में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इन कैमरों को डर राजधानी दिल्ली की सड़कों पर वाहन चालकों में देखा गया है। दिल्ली पुलिस की ओर से इस साल ओवर स्पीडिंग के चालनों में पिछले साल की तुलना में 15 फीसदी की कमी रिकॉर्ड की गई है। 

ट्रैफिक पुलिस ने जारी किए आंकड़े

ट्रैफिक पुलिस की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, इस साल 15 अप्रैल तक कुल 816372 चालान ओवर स्पीडिंग उल्लंघन के मामले में हैं। लेकिन सबसे अच्छी बात यह है कि यह आंकड़े पिछले साल की तुलना में 15 प्रतिशत कम दर्ज हुए हैं।  15 अप्रैल, 2023 में इन मामलों की संख्या 952367 रिकॉर्ड हुए थी। इन मामलों में आई कमी पर दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने भी प्रसन्नता जाहिर की है और इसी दिशा में जरूरी कदम उठाए है। 

ओएसवीडी कैमरों से सड़क हादसे में आई कमी 

दिल्ली की सड़कों पर लगे ओएसवीडी कैमरों की वजह से वाहन चालकों की स्पीड पर लगाम लगी है। साथ ही, पूरी सावधानी के साथ ड्राइव करने की जिम्मेदारी की भावना बढ़ी है। वहीं लोग ट्रैफिक नियमों का भी पालन कर रहे है। ओएसवीडी कैमरे ओवर-स्पीडिंग को सटीक तरीके से पकड़ते हैं, जिससे कि उल्लंघन करने वाले के खिलाफ कार्रवाई हो सके।

सड़क दुर्घटनाओं के मामलों में आई कमी 

इन सभी के डर की वजह से अब ड्राइव करते वक्त पूरी सावधानी बरती जा रही है, जिससे सड़क दुर्घटनाओं के मामले कम हो सके। ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, दिल्ली की सड़कों पर लगे ओवर स्पीड उल्लंघन डिटेक्शन कैमरों की वजह से वाहन चालक बेहद ही सावधानी से ड्राइव कर रहे हैं। साथ ही, शहर के सड़कों पर तेज गति से दौड़ने की वजह से होने वाली घटनाओं पर अंकुश लगा है।