Logo
नेशनल बुक ट्रस्ट के मुख्यालय में समर कैंप की शुरुआत हो चुकी है। यह 3 जून तक आयोजित होगा। इसमें 100 से अधिक रचनात्मक कार्यक्रम और गतिविधियां होंगी।

Delhi Summer Camp For Children: बच्चों के लिए वसंत कुंज स्थित नेशनल बुक ट्रस्ट, इंडिया के मुख्यालय में समर कैंप की शुरुआत हो चुकी है और यह 3 जून तक आयोजित होगा। इस समर कैंप में भाग लेने के लिए एक हजार से अधिक ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं।

100 से अधिक रचनात्मक कार्यक्रम और गतिविधियां होंगी

यहां बच्चों के लिए 100 से अधिक रचनात्मक कार्यक्रम और गतिविधियां हैं, जिनमें पांच से चौदह वर्ष तक के बच्चों के लिए कहानी-वाचन, कैरेक्टर वर्कशॉप, पेपर क्राफ्ट, इलस्ट्रेशन वर्कशॉप, कठपुतली का खेल, पत्र लेखन, ओरिगामी वर्कशॉप, थियेटर, खिलौने बनाना, योग, रचनात्मक लेखन, बुकमार्क, खेल-खेल में विज्ञान, कैलिग्राफी, पोस्टर बनाना और ओपन माइक के जरिये अपनी प्रतिभा प्रदर्शित करने का अवसर भी बच्चों को दिया जा रहा है।

कई प्रतियोगिताएं भी होंगी आयोजित

समर कैंप के पहले दिन किताबों की दुनिया के बीच बच्चों ने प्रसिद्ध कहानी वाचक ऊषा छाबड़ा से 'उड़ी पतंग' कहानी सुनी। वहीं, प्रख्यात लेखिका क्षमा शर्मा ने परियों की कहानी सुनाकर बच्चों का उत्साहवर्द्धन किया। कैरेक्टर आर्टिस्ट करण सिंह ने बच्चों को कार्टून बनाना सिखाया और पेपर क्राफ्ट आर्टिस्ट अल्पना झा ने कागज से पक्षी, नाव, हवाई जहाज और भी तरह-तरह के डिजाइन बनाने सिखाए। बच्चों के लिए यहां चित्रकला, कैलिग्राफी, मंच प्रस्तुति, पत्र-लेखन, अभिनय आदि की प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जा रही हैं, जिसके अंतर्गत उन्हें प्रोत्साहन स्वरूप पुस्तकें दी जाती हैं। बता दें कि यह समर कैंप 19 मई से शुरू हुआ है।

बच्चों को अपनी प्रतिभा दिखाने का मिलेगा अवसर

आज बुधवार को 23 मई को ओपन माइक के दौरान बच्चों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलेगा, वहीं उनके लिए बुकमार्क बनाने पर एक कार्यशाला भी होगी। 5 से 8 साल के बच्चे मुखौटा बनाना और एन्वेलप आर्ट सीखेंगे। 24 मई को बच्चे बाल साहित्यकारों से बातचीत करेंगे तो 5 से 8 साल के बच्चों के लिए इस दिन चित्रकला प्रतियोगिता रखी गई है।

26 मई को बड़े बच्चों के लिए जहां वैदिक गणित और कॉमिक स्ट्रिप डिजाइन की कार्यशाला है, तो छोटे बच्चों के लिए पंचतंत्र कथाएं सुनने, कैरीकेचर वर्कशॉप में भाग लेने का अवसर है। 27 मई को बच्चे अपने पसंदीदा कार्टून करेक्टर टॉम एंड जैरी से रूबरू होंगे और उनके लिए ब्रशस्ट्रॉक की एक कार्यशाला भी इसी दिन है। 28 मई को उनके कार्टून नेटवर्क की तरफ से डीआईवाई डेकोर की वर्कशॉप है, वहीं खिलौने बनाने की कला भी एक कार्यशाला में सिखाई जाएगी।

jindal steel hbm ad
5379487