Logo
election banner
महावीर जैन कल्याण महोत्सव मनाया जा रहा है। जिसमें 3 दिन तक जैन व्यापार मेले का आयोजन किया गया है।

रायपुर- राजधानी रायपुर में महावीर जैन कल्याण महोत्सव मनाया जा रहा है। जिसमें 3 दिन तक जैन व्यापार मेले का आयोजन किया गया है। इस मेले में संयोजिका समर्पण सखी महिला मंडल ने पारंपरिक लाजवाब व्यंजन बनाकर स्टॉल लगाया है। मेले के दूसरे दिन प्रदर्शित सामग्री को देखने के लिए स्टॉल में काफी भीड़ देखने को मिली है।

कुकिंग स्पर्धा आयोजित की गई

जैन दादा बाड़ी में महिलाओं का कुकिंग स्पर्धा आयोजित किया गया है। जो कार्यक्रम के दूसरे दिन दोपहर 2 बजे वासुपूज्य मनोहर महिला मंडल की तरफ से आयोजित किया गया है। जिसमें ,सोनल बरडिया,पुष्प कोठरी और उनकी टीम के सदस्य विशेष रूप से उपस्थित थे। इस स्पर्धा में काफी महिलाओं ने हिस्सा लिया है। इस स्पर्धा में पंजाबी,राजस्थानी,साउथ इंडियन,गुजराती,मराठी व्यंजन बनाकर उनके ही अंदाज में परोसा गया है। 

10 स्टॉल फूड कोर्ट बनाए गए 

महिला मंडल की मंजू सेठिया ने बताया कि, जैन व्यापार मेले में 100 स्टॉल वाले मेले के अंदर 10 स्टॉल फूड कोर्ट के बनाए गए हैं। जैन व्यापार मेला पिछले 7 सालों से लगातार लगाया जा रहा है। जिसका उद्देश्य जैन समाज की वो महिलाएं जो घर पर बैठे-बैठे या बाहर जाकर कार्य कर रही हैं। इनको उनकी बेची या बनाई जा रही वस्तुओं के लिए उचित बाजार और मूल्य मिल सके। 

कई जगहों से आकर जैन समुदाय के लोग स्टॉल लगाते हैं 

महिला मंडल ने बताया कि, एक ही छत के नीचे सभी की जरूरत का समान उपलब्ध हो सके। मेले में स्टाल लगाने के लिए बहुत की काम दाम में स्टाल उपलब्ध करवाए गए हैं। इस मेले में छत्तीसगढ़ प्रदेश के अलावा पूरे भारत के जैन समुदाय के लोग आकर स्टॉल लगाते हैं। इस साल भी राजधानी रायपुर के अलावा टाटानगर, जयपुर राजस्थान, धमतरी, राजिम, दुर्ग, भिलाई, राजनांदगांव, बालोद की महिलाओं ने स्टाल लगाए हैं। 

15 दिवसीय प्रभात फेरी में ये मौजूद थे 

महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव के दौरान 15 दिवसीय प्रभात फेरी में 16 अप्रैल को लाभांडी में 1008 पदम प्रभु दिगंबर जैन मंदिर लाभांडी से शांति नगर अपार्टमेंट रोमेंसक्यू विला में समाप्त हुई। जहा कार्यक्रम संयोजक और प्रभारी श्री साधुमार्गी जैन समता युवा संघ, रायपुर के सदस्य के साथ बड़ी संख्या में धर्म प्रेमी बंधु उपस्थित थे। 

programme

जैन गोट टेलेंट का आयोजन किया था

15 अप्रैल को रात 8 बजे जैन दादा बाड़ी में जैन गोट टेलेंट का आयोजन किया था। जिसमें जैन समाज के बच्चों ने भाग लेकर अपने अपने अंदाज में अपनी कला का प्रदर्शन किया। बच्चों ने अलग-अलग तरीके से अपनी कला दिखाई। किसी ने नाटक के माध्यम से अनाज और भोजन झूठा न छोड़ने का संदेश दिया तो किसी ने जैन ग्रंथ के नाटक के माध्यम से पौराणिक कथा का मंचन किया। आयोजन में बच्चों ने कल्चर डांस की अद्भुत प्रस्तुति भी दी।

Programme 1
jindal steel
5379487