Logo
election banner
Rain In Delhi: राजधानी दिल्ली में आज सुबह की शुरुआत ही बारिश के साथ हुई है। आसमान काले बादल छाए हुए हैं। मौसम सुहाना बना हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक आज दिन में बारिश की संभावना है।

Mausam News: दिल्ली-एनसीआर के लिए मौसम विभाग की भविष्यवाणी सच साबित हो रही है। दरअसल, राजधानी में आज मंगलवार को मौसम का मिजाज बदल गया है। आसमान में काले बादल छाए हुए हैं। सुबह-सुबह ही शाम होने का अहसास हो रहा है। इस बीच दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिल रही है। हालांकि, बीते दिन से ही दिल्ली का मौसम सुहावना बना हुआ है। इस बीच आज की बारिश ने और तरोताजा कर दिया है। पिछले दो दिन पहले तेज धूप की वजह से दोपहर के समय गर्मी की अहसास हो रहा था, लेकिन कल दिनभर बादल और सूरज ने आंखमिचौली खेली। शाम होते होते आसमान में घने बादल छा गए और ठंडी हवाएं चलीं।

बारिश के बाद भी सताएगी गर्मी

हालांकि, बारिश के ये सिलसिला यूं ही खत्म होने वाली नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक मार्च की शुरुआत भी इस बार बूंदाबांदी से होगी। एक और दो मार्च को हल्की बारिश की संभावना है। इसकी वजह से मार्च के पहले हफ्ते में भी गर्मी नियंत्रण में रहेगी। इतना ही नहीं पहाड़ों पर बर्फबारी भी होगी। इसकी वजह से बारिश के बाद भी गर्मी बहुत अधिक बढ़ने की संभावना नहीं है। इससे पहले फरवरी के अंतिम दो दिन धूप में लोगों को गर्मी का अहसास हो सकता है। लेकिन राहत की बात यह है कि तापमान 30 डिग्री से ऊपर जाने की संभावना नहीं है। बीते दिन सोमवार को बादल छाए रहने के चलते अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहा। यह सामान्य से एक डिग्री कम रहा। वहीं न्यूनतम तापमान 9.9 डिग्री रहा। यह सामान्य से तीन डिग्री कम रहा।

अधिकतम और न्यूनतम तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक आज मंगलवार को घने बादल छाए रहेंगे। इस दौरान दिन हल्की बारिश भी देखने को मिलेगी। आज अधिकतम तापमान 25 और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री तक रहने की संभावना है। 28 से 29 फरवरी को अधिकतम तापमान 26 से 28 डिग्री तक रह सकता है। न्यूनतम तापमान 10 डिग्री के आसपास बना रहेगा।

मार्च की शुरुआत में होगी बारिश 

इसके बाद एक मार्च की रात को बूंदाबांदी व तेज हवाओं की संभावना बनी हुई है। दो मार्च को बारिश होगी। एक व दो मार्च के बीच अधिकतम तापमान 29 से 26 डिग्री और न्यूनतम तापमान 12 से 14 डिग्री तक रह सकता है। 3 मार्च को मौसम साफ हो जाएगा। हालांकि, मार्च के पहले सात दिन तक गर्मी से राहत रहेगी। लेकिन इसके बाद लोगों को गर्मी से परेशानी का सामना करना पड़ेगा। मौसम विभाग के मुताबिक आज दिल्ली के साथ साथ हरियाणा में भी बारिश की संभावना है।

वायु प्रदूषण का स्तर 

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की बात की जाए तो राजधानी में बीते दिन एक्यूआई 170 दर्ज किया गया। हालांकि, सोमवार को प्रदूषण का स्तर कुछ खराब होने की संभावना थी। इसके बावजूद हवाओं व धूप की वजह से प्रदूषण में पिछले दो दिनों की तुलना में कमी दर्ज की गई। अब आने वाले 10 दिनों तक प्रदूषण सामान्य से खराब परिस्थितियों के बीच रहेगा। सीपीसीबी के अनुसार, सोमवार को एक्यूआई कम होकर 170 पर सिमट गया। सबसे अधिक प्रदूषित जगह द्वारका रही। यहां का एक्यूआई 265 रहा। सबसे साफ जगह में लोदी रोड रहा। यहां का एक्यूआई महज 107 रहा। हालांकि, बारिश के बाद प्रदूषण से कुछ दिन दिल्ली वालों को और राहत मिलेगी। 

5379487