Logo
election banner
दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तिहाड़ जेल में बंद सीएम केजरीवाल की न्यायिक हिरासत 7 मई तक बढ़ा दी गई है। सीएम केजरीवाल को वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कोर्ट में पेश किया गया था।

Arvind Kejriwal Judicial Custody Extended: दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तिहाड़ जेल में बंद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत बढ़ा दी गई है। दिल्ली राउज एवेन्यू कोर्ट ने सीएम केजरीवाल की न्यायिक हिरासत 7 मई तक बढ़ा दी है।

सीएम केजरीवाल की न्यायिक हिरासत 7 मई तक बढ़ी

दिल्ली राउज एवेन्यू कोर्ट की विशेष न्यायाधीश (पीसी एक्ट) कावेरी बावेजा ने कहा कि केजरीवाल को 7 मई को दोपहर 2 बजे वीसी के जरिए कोर्ट में पेश किया जाएगा। दिल्ली की अदालत ने मंगलवार को मनी लॉन्ड्रिंग मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ भारत राष्ट्र समिति (BRS) नेता के कविता और गोवा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी के कथित फंड मैनेजर चनप्रीत सिंह की न्यायिक हिरासत 7 मई तक बढ़ा दी। तीनों को वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के जरिए कोर्ट में पेश किया गया था।

चिकित्सीय परामर्श की मांग हुई थी खारिज

कोर्ट का यह फैसला आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल की उस याचिका को खारिज करने के एक दिन बाद आया है, जिसमें उन्होंने अपनी पत्नी सुनीता केजरीवाल की उपस्थिति में अपने डॉक्टर के साथ रोजाना 15 मिनट के चिकित्सीय परामर्श की अनुमति देने की मांग की थी।

जेल अधिकारी मेडिकल बोर्ड से लें परामर्श

इस संबंध में कोर्ट ने निर्देश दिया कि आवश्यक चिकित्सा उपचार प्रदान किया जाए। इसके अलावा किसी विशेष परामर्श की आवश्यकता के मामले में कोर्ट ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) को स्वास्थ्य जांच के लिए एक मेडिकल बोर्ड गठित करने का निर्देश दिया है, जिसमें एक एंडोक्रिनोलॉजिस्ट और एक मधुमेह विशेषज्ञ शामिल होंगे। कोर्ट ने कहा कि सीएम केजरीवाल को जेल में विशेष परामर्श की आवश्यकता है, तो जेल अधिकारी एम्स दिल्ली के निदेशक द्वारा गठित मेडिकल बोर्ड से परामर्श करेंगे।

कोर्ट ने 7 मई तक भेजा जेल

दिल्ली शराब घोटाला मामले में ईडी ने अरविंद केजरीवाल को 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। इसके बाद ईडी ने सीएम से दस दिन तक पूछताछ की। एक अप्रैल को उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया गया, जहां से उन्हें 15 अप्रैल तक तिहाड़ जेल भेज दिया गया। इसके बाद उन्हें दोबारा कोर्ट में पेश किया गया, जहां कोर्ट ने 23 अप्रैल तक न्यायिक हिरासत बढ़ाई थी। इसके बाद फिर 23 अप्रैल को सीएम केजरीवाल को वर्चुअल कॉन्फ्रेंस के माध्यम से कोर्ट में पेश किया, जहां फिर से उन्हें 7 मई तक तिहाड़ जेल भेज दिया है। सीएम केजरीवाल को तिहाड़ जेल की जेल नंबर 2 में रखा गया है।

5379487