Delhi-NCR Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली में शनिवार शाम से ही मौसम की मिजाज बदला हुआ है। पिछले दो दिनों में हुई बारिश से मौसम सुहावना हो गया है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है। रविवार को बादल और बारिश के चलते पारा सात डिग्री तक नीचे गिर गया है। दिनभर तेज धूप होने की वजह से अधिकतम तापमान कुछ इलाकों में 40 डिग्री के पार पहुंच गया था, लेकिन शनिवार शाम दिल्ली और आसपास के इलाकों में दोपहर बाद हुई बारिश हुई। वहीं रविवार को भी सुबह से बादल छाए रहे और कहीं-कहीं बारिश भी हुई, जिससे मौसम खुशनुमा हो गया। 

आज कैसा रहेगा मौसम 

मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को भी दिल्ली के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान हवा की गति 30 से 40 किमी प्रति घंटा रह सकती है। इसके चलते मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली के लोगों के लिए राहत की खबर है कि अभी कुछ दिनों तक उन्हें चिलचिलाती गर्मियों का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस पूरे सप्ताह बीच-बीच में बादलों की आवाजाही, तेज हवा और हल्की बारिश बनी रहेगी। 

प्रदूषण स्तर में आई कमी 

मौसम में हुए बदलाव का असर प्रदूषण स्तर पर भी देखने को मिल रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, तेज हवा और हल्की बारिश की वजह से प्रदूषण काफी हद तक कम हो गया है। रविवार को दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 140 अंकों पर रहा। इस स्तर की हवा को मध्यम श्रेणी में रखा जाता है। अगले दो दिन भी वायु गुणवत्ता सूचकांक का स्तर काफी कम रहेगा। 

हरियाणा के कई जिलों में बारिश का अलर्ट 

उधर, हरियाणा में हुई बारिश से मौसम का मिजाज भी बदल गया है। मौसम विभाग ने आज कई राज्यों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राज्य में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की संभावना भी जताई गई है। इससे मंडी में खुले में पड़ी सरसों और गेहूं के अलावा खेत में खड़ी फसल भी खराब होने की चिंता सता रही है। रविवार को हरियाणा के कई जिलों में  तेज हवाएं और बारिश से अधिकतम तापमान पांच से सात डिग्री नीचे गिर गया है। मौसम विभाग के अनुसार आज कई क्षेत्रों में 40 से 50 किलोमीटर की गति से हवा चल सकती है।