Logo
election banner
Delhi Cyber Fraud: दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने कनाडा में नौकरी दिलाने के नाम पर करोड़ों रुपये की ठगी करने वाले एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने गैंग लीडर को पंजाब से गिरफ्तार कर लिया है।

Delhi Cyber Fraud: कनाडा में नौकरी दिलाने के नाम पर करोड़ों रुपये की ठगी करने वाले एक गिरोह का दिल्ली पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (EOW) ने भंडाफोड़ किया है। पुलिस के मुताबिक, इस गैंग की सरगना एक महिला है, जिसे गिरफ्तार कर लिया गया है। ये गिरोह 150 से ज्यादा लोगों के साथ ठगी कर चुका है। इस गैंग के लोगों ने राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश समेत नेपाल के लोगों के साथ भी ठगी की है। इसके लिए इन्होंने एक फर्जी वेबसाइट भी बनाई थी, जिसके जरिए ये लोगों को फंसाते थे। 

कनाडा में जॉब के नाम पर करोड़ों रुपये की ठगी 

पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह गिरोह कई लोगों से अब तक 5 करोड़ रुपये की ठगी कर चुका है। वहीं, आर्थिक अपराध शाखा में दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान समेत पूरे देश से 23 पीड़ितों ने शिकायत दर्ज करवाई थी। साथ ही, नेपाल के भी 29 पीड़ित लोगों ने शिकायत दर्ज करवाई थी। पीड़ितों ने अपनी शिकायत में कहा है कि आरोपी महिला ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए कनाडा में नौकरी दिलाने के नाम पर कई लाखों की ठगी की है। 

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर करते थे प्रचार 

दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा ने मार्च महीने में मामले की जांच शुरू की थी। इस जांच में पुलिस को पता लगा कि गैंग लीडर आरोपी महिला दीपिका और उसके साथियों ने जगह-जगह पर ऑफिस खोला हुआ था। यह आरोपी पहले लोगों से छह हजार रुपये लेते थे। इसके बाद उनका विश्वास पक्का करने के बाद वे उन्हें कनाडा में नौकरियां दिलाने का सपना दिखाकर पांच लाख रुपये ठग लेते थे। पैसे लेने के बाद आरोपी ऑफिस बंद कर वहां से भाग जाते थे। इसके लिए उन्होंने फर्जी वेबसाइट भी बनाई थी। साथ ही, उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक और व्हाट्सएप पर भी प्रचार करते थे। 

गिरोह की लीडर पंजाब से गिरफ्तार 

ईओडब्ल्यू के अधिकारी ने बताया कि आरोपी महिला ने कई कंपनियों में बतौर टेली-कॉलर का काम किया हुआ है। इसके बाद महिला ने अपना गिरोह बनाकर साथियों के जॉब का झांसा देकर फर्जीवाड़ा करना शुरू कर दिया। फिलहाल, पुलिस ने आरोपी महिला को उसके पंजाब के घर से गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने आरोपी महिला के पास से दस मोबाइल फोन, दो लैपटॉप और तीन पासपोर्ट समेत कई दस्तावेज बरामद किए। पुलिस आरोपी महिला से पूछताछ कर अन्य साथियों की तलाश में जुटी हुई है। 

5379487