एनिश पुरी गोस्वामी - मोहला। पूरे भारतवर्ष में लाल आतंक के नाम पर आठवें स्थान पर दर्ज मोहला, मानपुर विधानसभा क्षेत्र के बीहड़ में निवासरत उदासीन मतदाता अब जाग चुके हैं। यहां लोकतंत्र के सबसे बड़े चुनाव में ऐतिहासिक 76% मतदान दर्ज किए गया है। मतदान को लेकर ऐसी जागरूकता की दूल्हा बारात लेकर मतदान करने पहुंचा तो कहीं विदाई से पहले दुल्हन, समारोह के माफिक मतदान केंद्र सजाए गए। जहां आज आदिवासी, अनुसूचित जनजाति क्षेत्र के युवा, युवती, महिलाएं, पुरुष, बुजुर्ग मतदाताओं ने बड़े पैमाने पर अपने मताधिकार का प्रयोग कर देश का भविष्य चुना है। 

उल्लेखनीय है कि, लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत मोहला मानपुर विधानसभा क्षेत्र में 76% का सफल ऐतिहासिक मतदान दर्ज किया गया है। विधानसभा क्षेत्र में 237 मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे, जहां कलेक्टर एस जयवर्धन के नेतृत्व व एसपी यशपाल सिंह के सुरक्षा घेरे में सफलता पूर्वक चुनाव संपादन किए गए हैं।  लाल आतंक का दंश झेल रहे इस क्षेत्र में पहली बार नक्सली चुनाव को लेकर एक भी बैनर पोस्टर चस्पा नहीं कर पाए। 

सजाए गए थे मतदान केंद्र

मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए आदर्श मतदान केंद्र स्थापित किए गए जहां समारोह के माफिक साज सज्जा और रौनक रहा विधानसभा क्षेत्र में पहली बार लोकसभा के इस चुनाव में महिला मतदान केंद्र, संगवारी मतदान केंद्र, युवा मतदान केंद्र में जश्न की तरह अद्भुत दृश्य देखने को मिला।

मतदान केंद्र पर मधुमक्खियों का हमला

अम्बागढ़ चौकी ब्लाक के देवरसुर मतदान केन्द्र में अपना मताधिकार का प्रयोग करते समय मतदाताओं पर मधुमक्खियों ने हमला कर दिया, स्कूल भवन में मधुमक्खियों ने अपना आशियाना बनाया हुआ था मतदान के दौरान कर्मचारियों और मतदाताओं पर मधुमक्खियों ने हमला कर दिया जिससे काफी लोग मधु के डक से घायल हुए हैं। अफर तफरी के बीच मतदान केन्द्र को कुछ देर के लिए बन्द करते हुए शिथिल कर दिया गया बाद में मधुमक्खियों के खतरे के बीच मतदान संपन्न हुआ। 

बारात जाने से पहले दूल्हे ने किया मतदान

मोहला-मानपुर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत औंधी के ग्राम नेवरगांव के मेघनाथ निर्मलकर ने अपनी शादी के दिन बारात जाने से पहले एक जागरूक मतदाता होने का फर्ज निभाया और बूथ क्रमांक 229 बोडेगांव में वोट डाल कर अपनी बारात में रवाना हुआ। इसी प्रकार गुहाटोला निवासी  गणेश ने भी अपनी शादी के दिन बारात जाने से पहले अपनी जिम्मेदारी को निभाते हुए बारात जाने से पहले मतदान केन्द्र पहुंचकर मतदान किया। इस तरह दोनों दुल्हों ने लोकतंत्र के महापर्व में अपनी सहभागिता सुनिश्चित किये। इसी तरह जिले के कई दुल्हनों ने विदाई से पहले अपना मताधिकार का प्रयोग किया। 

मतदान दल सकुशल वापस लौटे 

विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 78 मोहला-मानपुर व खुज्जी अंशिक के मतदान सम्पन्न होने के उपरांत मतदान दल भारी सुरक्षा के बीच सकुशल वापस लौट गये है। विधिवत सामग्री को निर्धारित केन्द्र शासकीय लाल श्याम शाह महाविद्यालय में खबर लिखे जाने तक जमा करने की प्रक्रिया संचालित थी।

नक्सलियों की मनसा धरी रह गई, पूरा जिला रहा सील 

मोहला, मानपुर, अंबागढ़ चौकी के बॉर्डर जिला कांकेर बस्तर, गढ़चिरौली महाराष्ट्र सीमा को सील कर दिया गया था। नक्सली लोकसभा चुनाव को लेकर किसी तरह का बैनर पोस्टर तक चस्पा नहीं कर पाए। पूरी शांति व्यवस्था के बीच चुनाव संपादित हुआ है।

यशपाल सिंह एसपी मोहला मानपुर