श्याम करकू-बीजापुर। छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में तपती गर्मी के चलते इनदिनों सूदूर अंचलो में पेयजल की समस्या निर्मित है। सरकार के करोडो रूपये खर्च करने के बावजूद नलजल योजना धरातल से शून्य है। वहीं नलजल योजना प्रारंभ होने से पहले पूरी तरह से बंद पडी है। इधर ग्रामीण अंचलों में पीने के पानी के लिए मुश्किलो का सामना करना पडा रहा है। 

बातचीत के दौरान ग्रामीणों ने बताया कि, पिछले वर्ष प्रत्येक ग्राम पंचायतों में पानी की सुविधा के लिए नलजल योजना के तहत प्रत्येक घरो के सामने पाईप लाईन का कार्य करवाया गया था। साल भर से अधिक समय हो चुका है लेकिन गांवो में पानी सप्लाई की बंद है। पीएचई विभाग के द्वारा घरों में पीने के पानी की सप्लाई देनें में नाकाम है। लोगों द्वारा विभाग की घोर लापरवाही और अनदेखी बतायी जा रही है। अप्रैल- मई माह में तपती गर्मी के चलते सुबह से शाम तक लोगों को घरो से निकलना मुश्किल होता है। ऐसे में ग्रामीण अंचलो में पानी की समस्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। 

सूखा पड़ा नल

पाइप लगाई गई है लेकिन पानी नहीं आता 

ग्राम चेरामंगी पटेलपारा के ग्रामीण गौरैया ककेम ने बताया कि, पिछले वर्ष हमारे गांव में नलजल योजना के तहत हमारे घरों के सामने पाईप लाईन का कार्य करवाया गया। लेकिन नल से अब तक एक बूंद पानी नसीब नही हुआ है। ग्रामीणो ने बताया कि, पिछले पांच साल पहले मातागुडी के सामने पानी टैंक का निर्माण करवाया गया है। जो कि आज तक चालू नही हो सका है और वह पूरी तरह से बंद है। पूरे जिले भर में ग्रामीण अंचलों में नलजल योजना का हाल शून्य है। विभाग के द्वारा करोडो रूपये खर्च करने के बावजूद पेयजल की व्यवस्था करने में नाकाम है। वहीं आम लोगों को इस समस्या से जूझना पड रहा है।   

कई दिनों से बंद है पानी की सप्लाई 

अनील बुरका जनपद सदस्य उसूर ने बताया कि, ग्राम इलमीडी के अलावा अधिकांश ग्राम पंचायतों में नलजल योजना का कार्य अधूरा अटका है। हमारे गांव में नलजल योजना के तहत पानी की सप्लाई के लिए पाईप लाईन बिछाया गया है। लेकिन पिछले कई दिनों से पानी की सप्लाई पूरी तरह से बंद पडी है। जिससे लोगों को इस समस्या से जूझना पड रहा है। उन्होंने आगे बताया कि, इसी तरह ग्राम चेरामंगी के पुरानापारा के मातागुडी के सामने पानी टैंक का निर्माण करवाया गया है। वहां पिछले कई दिनों से पाईप लाईन से पानी की सप्लाई पूरी तरह से बंद है।    

ईई बोले- जल्द पहुंचेगा पानी 

इस मामले में पीएचई विभाग के ईई एसआर नेताम ने बताया कि, विभाग के जितने भी योजना है। सोलर आधारित योजना है। क्रेडा विभाग को इस योजना की राशि दे दी गई है। ठेकेदार के द्वारा नलजल योजना का कार्य किया जा रहा है। घरो में पानी पहुंचाने के लिए प्रयास किया जायेगा।