Logo
मोहला- मानपुर में आदिवासी समाज के लोगों ने प्रताड़ना का आरोप लगाते हुए 14 जून को मानपुर में वृहद जेल भरो आंदोलन का फरमान जारी किया गया है।

एनिशपुरी गोस्वामी-मानपुर। छत्तीसगढ़ के मोहला- मानपुर में आदिवासी समाज के लोगों ने प्रताड़ना का आरोप लगाते हुए 14 जून को मानपुर में वृहद जेल भरो आंदोलन का फरमान जारी किया गया है। जिसके बाद पूरे मानपुर को वज्र गाड़ियों के साथ पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया गया है। इधर कई तरह के आरोपों से घिरे औंधी थाना प्रभारी उप निरीक्षक सुशील त्रिपाठी को एसपी यशपाल सिंह ने लाइन अटैच कर दिया है।

सर्व आदिवासी समाज के प्रदेश कार्यकारिणी अध्यक्ष बीएस रावटे के नेतृत्व में मानपुर नगर में जेल भरो आंदोलन का आह्वान किया गया है। आदिवासी समाज का आरोप है कि, प्रशासनिक तंत्र आदिवासियों की आवाज और अधिकार को कुचलना चाहती है। यह क्षेत्र पांचवी अनुसूची के अतंर्गत आता है जो रूडी गत परंपरा अनुसार संचालित होती है। इन क्षेत्रों में निवासरत आदिवासी समाज के लोगों को किसी ना किसी तरह से प्रताड़ित किया जा रहा है। सर्व आदिवासी समाज की ओर से शुक्रवार को मानपुर में महारैली, सभा के साथ वृहद जेल भरो अंदोलन का आहवान किया गया है। 

मानपुर बाजार चौक से शुरू होगी रैली 

आंदोलनकारियों के अनुसार, यह सभा मानपुर बाजार चौक से शुरू होगी जो अनुविभागिय दण्डाधिकारी राजस्व मानपुर तक ज्ञापन सौंपने के लिए रैली निकाली जाएगी। इस महारैली मे प्रदेश भर के सभी आदिवासी प्रमुख संगठन सम्मिलित होंगे। प्रमुख रूप से छुरिया, डोंगरगढ और चौकी मोहला के युवा संगठन महिला वर्ग वरिष्ठ बुजुर्ग पटेल,बैगा,गायता,कोटवारो को आंदोलन में शामिल होने कहा गया है। यह जानकारी नरेन्द्र नेताम सर्व आदिवासी समाज ब्लाक अं. चौकी तथा जगत सलामे शहर अध्यक्ष गोंड समाज राजनांदगांव खोमेन्द्री गावरे, नवनिर्वाचित महिला प्रकोष्ठ जिला अध्यक्ष मोहला मानपुर अं. चौकी के द्वारा दी गई है। 

एसपी ने किया टीआई को लाइन अटैच 

थाना प्रभारी लाइन अटैच-विधानसभा चुनाव के दौरान औंधी के उप निरीक्षक सुशील त्रिपाठी के खिलाफ औधी क्षेत्र के अलग-अलग गांव के महिला पुरुष ग्रामीणों ने मारपीट धमकी देकर पैसा वसूली करने का आरोप लगाया था।इसके बाद जिले के पुलिस कप्तान यशपाल सिंह ने आरोपों से घिरे थाना प्रभारी को लाइन अटैच कर दिया है।

छावनी में तब्दील हुआ मानपुर 

वज्र के साथ छावनी में तब्दील मानपुर -आदिवासियों की रैली सभा और जेल भरो आंदोलन को देखते हुए मोहला मानपुर अंबागढ़ चौकी जिले में आसपास के जिलों से भारी तादाद में पुलिस बल बुलाया गया है पूरे मानपुर नगर को वज्र, दमकल गाड़ियों के साथ सशस्त्र बल को शांति व्यवस्था के लिए छावनी में तब्दील कर दिया गया है।

रिश्तो में कर रहे हैं खटास पैदा

पद स्थापना के साथ कलेक्टर एस जयवर्धन पुलिस अधीक्षक वाईपी सिंह, तथा आईपीएस अधिकारी एडिशनल एसपी मयंक गुर्जर इस आदिवासी अनुसूचित जनजाति क्षेत्र में आम ग्रामीण और पुलिस तथा प्रशासन के बीच सौहार्द वातावरण निर्मित करने दिन रात मेहनत करने के साथ-साथ गांव और ग्रामीणों के समस्याओं के निदान के लिए स्वत पहुंचकर कई तरह का भूमिका निभा रहे हैं। परंतु पुलिस के खिलाफ इस तरह के अनावश्यक बड़े आंदोलन से कहीं ना कहीं पुलिस विभाग तथा प्रशासनिक अधिकारियों का तथाकथित आदिवासी बाहरी नेता मनोबल कुचलने की तैयारी में है।
 

jindal steel hbm ad
5379487