Logo
election banner
CRPF की तरफ से पालनार गांव और आस-पास के इलाके के बच्चों को शिविर में ही निःशुल्क शिक्षा दी जा रही है।

गणेश मिश्रा/बीजापुर- कोबरा बटालियन के जवानों की तरफ से पालनार गांव और आस-पास के इलाके के बच्चों को शिविर में ही निःशुल्क शिक्षा दी जा रही है। जिसकी शुरुआत 1 मई 2024 को की गई है। इस पहल को लेकर गांव के सरपंच, आम लोगों और बच्चों ने खासा उत्साह दिखाया है। 

इन बच्चों को उन बच्चों को मुफ्त नोटबुक, कलम, पेंसिल जैसे कई सामग्रियां दी जा रही हैं। यहां महज 4 दिनों में ही 29 बच्चों ने अपनी उपस्थिति दर्ज़ कराई है। इस पहल में एफ 202 कोबरा के कंपनी कमांडर हरि सिंह, उप कमांडेंट, अजय नेगी, सहायक कमांडेंट, विवेक रजवार, सहायक कमांडेंट और बल के बाकी सदस्यों का अहम योगदान रहा है।

 

पीड़ित परिवारों को मिल रही सहायता 

जवानों ने न सिर्फ शिक्षा के क्षेत्र में ही यह पहल की है। बल्कि नक्सल पीड़ित परिवारों को विभिन्न प्रकार की सहायता दी जा रही है। इस पहल के तहत नक्सलियों ने 4 जनवरी 2024 को सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने के लिए IED लगाया था। जिसकी चपेट में आने से 11 साल की मासूम को चोट आ गई थी। इसके बाद जवानें ने सुनीता समेत उसके परिवार को कपड़े, राशन और पढ़ाई-लिखाई की सामग्री प्रदान की थी। इस संदर्भ में जवानों का कहना है कि, ऐसे ही पहल का नतीजा है जो क्षेत्र के लोग नक्सलियों के प्रभाव से खुद को मुक्त कर रहे हैं और किसी भी छोटी-बड़ी सहायता के लिए सुरक्षा बल से संपर्क कर रहे हैं। 

कल्यणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है 

दरअसल, क्षेत्र में सुरक्षा बलों के प्रयासों से ही पालनार आरपीसी के समस्त सदस्यों के द्वारा पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण कर समाज की मुख्यधारा से जुड़कर शासन की लोक कल्यणकारी योजनाओं का लाभ ले रहे हैं।

5379487