रायपुर। कांग्रेस के छत्तीसगढ़ प्रदेश प्रभारी सचिन पायलट ने बिरनपुर कांड की CBI जांच को लेकर कहा है कि, कोई भी एजेंसी हो निष्पक्षता और तथ्यों के आधार पर काम करना चाहिए। प्रतिशोध और बदले की भावना से जांच नहीं होनी चाहिए। 

उल्लेखनीय है कि, बेमेतरा जिले के साजा विधानसभा क्षेत्र के गांव बिरनपुर में एक सांप्रदायिक हिंसा के दौरान भुवनेश्वर साहू नामक युवक की हत्या कर दी गई थी। इस हत्या के बाद पूरे क्षेत्र में अराजकता सा माहौल बन गया था। इसके बाद साल 2023 के आखिर में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने बिरनपुर कांड में जान गंवाने वाले भुनेश्वर साहू के मजदूर पिता ईश्वर साहू को साजा क्षेत्र से अपना प्रत्याशी बनाया और उन्होंने प्रदेश के वरिष्इ मंत्री को बड़े अंतरों से हराकर जीत दर्ज कर ली। ईश्वर साहू ने विधायक बनने के बाद विधानसभा में बिरनपुर कांड की CBI जांच कराने की मांग रखी। उनकी मांग पर गृहमंत्री विजय शर्मा ने अपनी स्वीकृति देते हुए इसकी सिफारिश कर दी। आज CBI की टीम बिरनपुर पहुंच गई है।

उधर प्रदेश कांग्रेस प्रभारी सचिन पायलट ने इस पर कहा है कि, अफसर और एजेंसियों को दबाव में काम नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि, सभी एजेंसियों का आज दुरुपयोग हो रहा है। विपक्ष की आवाज को दबाना लोकतंत्र में अच्छी बात नहीं है। 

CBI की टीम

राहुल, प्रियंका, खड़गे लेंगे जनसभाएं

वहीं कांग्रेस के शीर्ष नेताओं के छततीसगढ़ दौरे के पर सचिन पायलट ने कहा- तीसरे चरण की सात सीटों पर चुनाव होने से पहले हमारे सभी नेता प्रचार कर रहे हैं। 29 अप्रैल को राहुल गांधी का दौरा होगा, 30 अप्रैल को मल्लिकार्जुन खड़गे आएंगे। वहीं 2 मई को प्रियंका गांधी का भी दौरा होगा। पायलट ने कहा कि, जो फीडबैक हमें सेकंड चरण के बाद मिला है बहुत अच्छा है। भाजपा में बौखलाहट साफ नजर आ रही है। 

विधायक सेन के बयान पर चुनाव आयोग संज्ञान ले : पायलट

उधर भिलाई के वैशलीनगर से भाजपा विधायक रिकेश सेन के बयान 'धर्मांतरण करने वालों का सर काट देना चाहिए' पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए पायलट ने कहा कि, इस बयान पर चुनाव आयोग को संज्ञान लेना चाहिए। इस तरीके से धर्म, जाति, बिरादरी की बात करने से स्वस्थ लोकतंत्र की अच्छी परंपरा सत्यापित नहीं हो रही है। इस विवादित बयान से पता चल रहा है कि भाजपा में कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है। उन्होंने कहा कि, मुद्दों की बात होनी चाहिए। रोजगार की, खाद की, तेल की, बिजली की, बात होनी चाहिए।

CBI की टीम विधायक ईश्वर साहू से मिली

इधर शनिवार की शाम CBI की टीम बेमेतरा पहुंची। टीम में शामिल अफसरों ने स्थानीय पुलिस अधिकारियों से गोपनीय चर्चा की। वहीं सीबीआई की टीम ने विधायक ईश्वर साहू से भी मुलाकात की है। बिरनपुर गांव के बाहर चोरभट्टी गांव के पास साहू से सीबीआई की टीम ने मुलाकात की। टीम में SP, DSP और TI शामिल हैं। ईश्वर साहू से मुलाकात कर सीबीआई की टीम वापस लौट गई है। आगे कैम्प लगाकर मामले की जांच की जाएगी।