रायपुर। लोकसभा चुनाव 2024 के लिए दूसरे चरण का प्रचार समाप्त होने के बाद भाजपा अब तीसरे चरण में चुनाव वाली सीटों पर खासा फोकस कर रही है। भाजपाई थिंकर्स ने पार्टी को सलाह दी है कि, पहली बार वोट डालने वाले और युवा ज्यादातर भाजपा के साथ हैं। ऐसे में भाजपा को बुजुर्गों पर फोकस करनी चाहिए। छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण में सात सीटों पर मतदान होना है। इन सातों सीटों पर भाजपा अब 70 साल से ऊपर के बुजुर्गों से आयुष्मान फार्म भरवाने की तैयारी में है।

हर लोकसभा क्षेत्र से 50 हजार फार्म का टारगेट

उल्लेखनीय है कि, अमित शाह के रायपुर में रात्रि विश्राम के दिन वरिष्ठ नेताओं के साथ मंथन में इस आशय का निर्णय लिया गया है कि, हर लोकसभा क्षेत्र से 50 हजार बुजुर्गों से आयुष्मान फार्म भरवाया जाए। पार्टी के घोषणापत्र के मुताबिक इसके लिए अमीर- गरीब में कोई भेछ नहीं होगा। इसलिए भाजपा हर बुजुर्ग तक पहुंचकर आयुष्मान फार्म भरवाने की तैयारी में है। इसका फारमेट भी तय कर लिया गया है।

महतारी वंदन योजना की तरह सफलता का भरोसा

भाजपाई हर बुजुर्ग से फार्म भरवाने के साथ ही उनको इस बात की गारंटी भी देंगे कि भाजपा की सरकार तीसरी बार बनते ही एक महीने के भीतर आपको आयुष्मान योजना का लाभ मिलने लगेगा। पार्टी सूत्रों के मुताबिक यहां के बुजुर्गों से भरवाए गए फार्म दिल्ली मंगाए गए हैं। पार्टी ने अनुमान लगाया है कि, छत्तीसगढ़ में इस वक्त लगभग 30 लाख के आसपास बुजुर्ग हैं। महतारी वंदन की योजना की सफलता के बाद भाजपा को आयुष्मान फार्म की सफलता पर कोई संदेह नहीं है। उल्लेखनीय है कि, विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा ने प्रदेश की 73 लाख महिलाओं से फार्म भरवाए थे। चुनाव जीतने के बाद योजना शुरू भी हो गई और महिलाओं को एक हजार रुपए 1000 रुपए प्रतिमाह मिलने लगे हैं। इससे भाजपा की गारंटी पर लोगों का भरोसा बढ़ा है।

प्रारूप तैयार, 5 मई से पहले बन जाएगा कम्प्यूटराइज्ड डाटा

सूत्रों के मुताबिक आयुष्मान फार्म प्रिंट हो गए हैं। इस फार्म में सबसे ऊपर बुजुर्ग का नाम, उसके बाद उम्र, मोबाइल नंबर, के बाद अन्य डिटेल होंगे। फार्म भरे जाने की शुरुआत के साथ ही हर दिन की रिपोर्ट तैयार होगी। यह काम तीसरे चरण की वोठिंग से सप्ताह भर पहले कर लिए जाने की तैयारी है। फिर इन सभी फार्म से कम्प्यूटराइज्ड डाटा तैयार किया जाएगा और 6 मई को वोटिंग से पहले हर बुजुर्ग के पास रिकार्डेड फोन काल पहुंचेगा कि, आपका फार्म स्वीकृत हो चुका है। मोदी जी का हाथ मजबूत करने के लिए आप कमल निशान पर बटन दबाएं। इसे कांग्रेस की महिला न्याय गारंटी योजना की काट भी माना जा रहा है।

आज से शुरू होगा फार्म भरवाने का अभियान

भाजपा के कार्यकर्ता हर बुजुर्ग से व्यक्तिगत संपर्क कर उन्हें बताएंगे कि, ये मोदी की गारंटी है कि, आपको जब भी किसी भी तरह की मेडिकल सुविधा की जरूरत होगी तो हर साल पांच लाख तक का इलाज भाजपा की सरकार मुफ्त में कराएगी। राजधानी रायपुर समेत जिन सीटों पर तीसरे चरण में चुनाव होना है वहां आज यानी गुरुवार 25 अप्रैल से आयुष्मान फार्म भरवाने की शुरुआत भाजपा करने जा रही है।