Logo
बलौदाबाजार में उग्र भीड़ के उत्पत के बाद अब प्रशासन ने सख्ती दिखाना शुरू कर दिया है। इस हिंसा में शामिल 60 लोगों को बुधवार को पकड़ा गया है, इनमें से 20 को मोस्ट वांटेड बताया गया है।  

रायपुर। छत्तीसगढ़ के बलौदाबाजार में सोमवार को हुई हिंसा के बाद सरकार ने उपद्रवियों पर सख्ती शुरू की है। बुधवार को 60 लोगों को जेल भेजा गया। उनकी पहचान वीडियो फुटेज के आधार पर की गई। पूछताछ और जांच के बाद 200 लोगों को हिरासत में लिया गया है। साथ ही करीब 500 की तलाश की जा रही है। पकड़े गए 60 लोगों में जिन 20 को मोस्ट वांटेड बताया गया है उनमें ये नाम शामिल हैं- 

1 नाम हेमंत, सतनामी समाज जिला अध्यक्ष गरियाबंद 

2 टीकम बंजारे, सतनामी सेवा समिति खैरागढ़ 

3 अजय कुमार बघेल, भीम रेजीमेंट जिला कवर्धा पूर्व जिला उपाध्यक्ष 

4 कुलदीप जांगड़े, भीम रेजीमेंट कार्यकारिणी सदस्य जिला मुंगेली

5 अजय टंडन, इंडियन सतनामी समाज ऑर्गेनाइजेशन में कार्यकारिणी जिला यूथ जांजगीर चांपा 

6 कमलेश दास लहरे, भीम रेजीमेंट पूर्व जिला अध्यक्ष कवर्धा 

7 विजय कुमार धृतलहरे, करही बाजार चौकी जिला बलौदा बाजार सतनामी समाज के सभी व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ना एवं लोगों को एकत्रित करने के लिए प्रेरित करना 

8 अनिल प्रबल, पूर्व में आम आम आदमी पार्टी जिला प्रभारी सतनाम महासंघ जिला मुंगेली 

9 सोमनाथ टांडेकर, प्रगतिशील सतनामी समाज जिला मीडिया प्रभारी थाना खल्लारी 

10 हीरालाल जोगी, महासमुंद छत्तीसगढ़ सतनामी मुक्ति केंद्र जिला उपाध्यक्ष  थाना पटेवा

11  बृजेश रात्रे, इंडियन सतनामी समाज ऑर्गेनाइजेशन जांजगीर 

12  फ्लैश मधुकर, मीडिया प्रभारी बेमेतरा फेसबुक और लाइव करना यूट्यूब पर भड़काऊ भाषण को उकसाना प्रसारित करना 

13 हेमंत कुमार चंदेल, सतनामी समाज अध्यक्ष बिरला जिला बेमेतरा 

14 संतोष बंजारे, सतनाम युवा प्रगति संगठन जांजगीर चांपा नवागढ़

15  देव जोशी, प्रगतिशील सतनामी समाज कोमल दहाड़े सतनामी समाज व्हाट्सएप ग्रुप एससी एसटी बजट योजना युवा सतनामी समाज कुरूद धमतरी 

16 हेमराज ढीढी, भीम आर्मी सदस्य डिक्सन भीम आर्मी ग्रुप सदस्य भीम आर्मी समस्त ब्लॉक जिला धमतरी 

17 रमेश कुमार बंजारे, छत्तीसगढ़ प्रगतिशील सतनामी समाज रायपुर का उपाध्यक्ष 

18 दीपक कुमार मनहर, भीम रेजीमेंट अध्यक्ष कारण भी रेजीमेंट सतनामी समाज भी रेजीमेंट जिला जांजगीर चांपा 

19 मनीष चंद्रवंशी, छत्तीसगढ़िया क्रांति सेना 

20  दिगेश्वर घृतलहरे, भीम क्रांतिवीर कार्यकारिणी अध्यक्ष जिला बलौदा बाजार

उधर इस बीच, गृहमंत्री विजय शर्मा ने कहा है कि सुनियोजित तरीके से हिंसा की गई। एक सुंदर बिल्डिंग जला दी गई, इससे क्या हासिल हुआ। उन्होंने कहा कि उपद्रवियों से नुकसान की भरपाई की जाएगी। हरिभूमि की तफ्तीश में पता चला है कि राजस्व रिकार्ड नहीं जले लेकिन पुलिस रिकार्ड खाक हो गया है। गुंडों की हिस्ट्री राख हो गई है। इसमें 12 साल का रोजनामचा भी है। वहीं जांच के लिए कांग्रेस का जांच दल आज बलौदाबाजार जाएगा। 

जांच में पता चला...इन दफ्तरों में आग की लपटें 

बलौदाबाजार पुलिस के मुताबिक आगजनी की घटना में एसपी कार्यालय के रीडर रूम के साथ डीएसबी, डीआरबी शाखा, स्टेनो रूम तथा ओएम शाखा में रखे दस्तावेज आग से जलकर खाक हो गए। इसके साथ स्टेनो, रीडर रूम में रखे कंप्यूटर जलकर राख हो गए।

बुझाने के दौरान ज्यादातर दस्तावेज खराब

पुलिस के अनुसार, आग की चपेट में आने से जो दस्तावेज जले हैं, उनमें से जितने दस्तावेज आग से जले हैं, उतने ही दस्तावेज आग बुझाने के दौरान पानी से खराब हुए हैं। पुलिस के अनुसार जो दस्तावेज नहीं जले हैं, केवल पानी से भीगे हैं उन दस्तावेजों की छंटनी की जा रही है। छंटनी के बाद जो दस्तावेज खराब नहीं हुए हैं, उन्हें रखा जाएगा। इसके साथ ही जले हुए कम्प्यूटर के हार्ड डिस्क की
पड़ताल की जा रही है।

यहां से रिकवर हो सकता है दस्तावेज 

गौरतलब है कि, थानों में जो एफआईआर दर्ज होती है या किसी अन्य तरह से रिकॉर्ड  तैयार किए जाते हैं, उसकी एक कॉपी थाना में रखने के साथ एसपी कार्यालय तथा आईजी कार्यालय भेजी जाती है। आग तथा पानी की चपेट में आकर जो दस्तावेज जले तथा खराब हुए हैं, उन दस्तावेज तथा रिकॉर्ड को संबधित थानों से रिकवर करने के साथ आईजी कार्यलय से संपर्क किया जाएगा।

फोरेंसिक टीम जांच कर लौटी

आगजनी की घटना की जांच करने रायपुर से फोरेंसिंक एक्सपर्ट की टीम मंगलवार को बलौदाबाजार पहुंची थी। फोरेंसिक एक्सपर्ट की टीम यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि कलेक्टोरेट, एसपी बिल्डिंग में आग लगाने के लिए उत्पातियों ने पेट्रोल के साथ और किस तरह के ज्वलनशील पदाथों का उपयोग किया है। इसके साथ ही बिल्डिंग में आग फैलने की वजह की फोरेंसिक एक्सपर्ट की टीम पता लगाने की कोशिश कर रही है।

नए कलेक्टर-एसपी ने किया ज्वाइन

मंगलवार देर रात सरकार ने एक्शन लेते हुए बलौदाबाजार के कलेक्टर एवं एसपी को हटाने का आदेश जारी कर दिया था। साथ ही दीपक सोनी को कलेक्टर और विजय अग्रवाल को एसपी बनाकर भेजा गया था। दोनों ने ही आदेश जारी होने के दूसरे दिन ही ज्वाइन कर लिया। साथ ही कामकाज भी शुरू कर दिया।

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487