Logo
छत्‍तीसगढ़ के कुल 34 अफसरों को देश के दूसरे राज्‍यों में आब्‍जर्वर बनाया गया है। इनमें एक आईएएस डोमन सिंह भी शामिल हैं। कुल 1600 से अधिक काउंटिंग आब्जर्बर बनाए गए हैं।

रायपुर। देश में लोकसभा चुनाव 2024 में अभी भी दो चरणों का मतदान शेष है। छठवें चरण की सीटों के लिए 25 मई और सातवें चरण की सीटों के लिए 1 जून को वोटिंग होनी है। अब तक हुए पांच चरणों के चुनाव में 543 में से 429 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इसके बाद अब बस 114 सीटों पर वोटिंग होनी रह गई है। जिसके बाद चुनाव आयोग अब मतगणना की तैयारी में जुट गया है। पूरे देश में 4 जून को एक साथ वोटो की गिनती होनी है। आयोग ने मतगणना के लिए विधानसभावार आब्‍जर्वरों की नियुक्ति की है। इसमें देशभर के अखिल भारतीय और राज्‍य सेवा के अफसरों की ड्यूटी लगाई गई है।

एडिशनल कलेक्‍टर रैंक के 41 अफसर आ रहे हैं छत्तीसगढ़ 

वोटों की गिनती के लिए छत्‍तीसगढ़ के कुल 34 अफसरों को देश के दूसरे राज्‍यों में आब्‍जर्वर बनाया गया है। इनमें एक आईएएस डोमन सिंह भी शामिल हैं। बाकी 33 अफसर राज्‍य प्रशासनिक सेवा (राप्रसे) के हैं। वहीं, छत्‍तीसगढ़ में मतगणना कराने के लिए एडिशनल कलेक्‍टर रैंक के 41 अफसर आ रहे हैं। चुनाव आयोग ने सभी अफसरों को 2 जून को तय विधानसभा क्षेत्र में पहुंचने का निर्देश जारी किया है।

छत्‍तीसगढ़ के इन अफसरों की लगाई गई है ड्यूटी

आंधप्रदेश- रेणुका श्रीवास्‍तव, अभिषेक अग्रवाल, अभिषेक दीवान। असम- हेमंत कुमार मतस्यापाल, किरोणीमल अग्रवाल। बिहार- पदुमलाल यादव। गुजरात- चेतन बोरघरिया। हरियाणा- अशीष कुमार देवांगन, अवधराम टंडन। हिमाचल प्रदेश- देव नारायण कश्‍यप। कर्नाटक- शिम्मी नाहिद। केरला- अजय कुमार त्रिपाठी। महाराष्‍ट्र- प्रणव सिंह, यामिनी पांडेय गुप्‍ता, प्रेम लता मंडावी, अनुप्रिया मिश्रा। मणीपुर- गंगाधर वाहिले।( मेघालय- पुलक भट्टाचार्य, आरती वासनिक। मिजोरम- ज्योति गुगेल। ओडिशा- विनायक शर्मा, लीना कोसाम, माधुरी सोम ठाकुर, नेहा कपुर, आनंदरूप तिवारी। पंजाब- वैभव कुमार क्षेत्रज्ञ, विनय कुमार सोनी। राजस्‍थान- योगेंद्र श्रीवास। तमिलनाडू- उज्जवल पोरवाल। उत्‍तर प्रदेश- भारती चंद्राकर, रुचि शर्मा, शिल्ली थॉमस। उत्‍तराखंड- आभा तिवारी। दिल्‍ली- शशांक पांडेय।

543 में से 429 सीटों पर वोटिंग की प्रक्रिया पूर्ण 

लोकसभा की 543 लोकसभा सीटों में से 429 पर वोटिंग की प्रक्रिया पूरी हो गई है। इसके बाद 2 चरणों (छठवें और सातवें) चरण में 57-57 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। छठवें चरण के लिए मतदान की तारीख 25 मई और सातवें चरण के लिए 1 जून की तारीख तय है। 1 जून को 57 सीटों पर मतदान के साथ ही सभी 543 सीटों पर वोटिंग की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

8 राज्‍यों की 49 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया जारी 

चुनाव आयोग ने 16 मार्च को लोकसभा चुनाव 2024 के कार्यक्रमों की घोषणा की थी। देश के कुल 26 राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कुल 7 चरणों में मतदान का कार्यक्रम जारी किया गया था। पहले चरण के लिए 16 अप्रैल को वोटिंग हुई, जिसमें 21 राज्‍यों की 102 सीटों के लिए वोट डाले गए। दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 13 राज्‍यों की 88 सीटों के लिए मतदान हुआ। तीसरे चरण में 7 मई को 12 राज्‍यों की 94 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया हुई। इसके बाद चौथे चरण के लिए 13 मई को वोट डाले गए। इस चरण में 10 राज्‍यों की 96 सीटों पर वोट डाले गए। वहीं, आज 20 मई को 8 राज्‍यों की 49 सीटों पर मतदान की प्रक्रिया चल रही है।

इन राज्यों में होनी है वोटिंग 

अब तक पांच चरणों में 29 राज्‍यों की सभी सीटों पर वोटिंग की प्रक्रिया पूरी हो गई है। अब 9 राज्‍यों में वोटिंग बची रहेगी। इनमें बिहार, उत्‍तर प्रदेश, बंगाल, हरियाणा, झारखंड, ओडिशा, पंजाब, दिल्‍ली और चंडीगढ़ शामिल हैं। दिल्‍ली की सभी 7 सीटों पर छठवें चरण में मतदान होगा। चंडीगढ़ की एक मात्र सीट के लिए सातवें चरण में वोट डाले जाएंगे। पंजाब की सभी 13 सीटों के लिए छठवें और हरियाणा की सभी 10 सीटों के लिए छठवें चरण में एक साथ वोटिंग होगी।


 

5379487