Logo
election banner
Bihar politics Update: मंगलवार को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के बेटे और हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के नेता संतोष सुमन के इस्तीफे की खबरें सामने आई। इससे पहले पूर्व सीएम मांझी ने एनडीए गठबंधन की ओर से पार्टी को मिले एक मंत्री पद पर असंतुष्टि जाहिर की थी।

Bihar politics Update: बिहार में जब से एनडीए की सरकार बनी है तब से कुछ न कुछ नई बातें निकलकर सामने आ रही है। मंगलवार को बिहार के सियासी गलियारों में अटकलें तेज रही कि पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन अपने पद से इस्तीफा देने वाले हैं। इससे पहले जीतन राम मांझी ने कैबिनेट में अपनी पार्टी हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) को सिर्फ एक मंत्री पद मिलने पर संतुष्ट नहीं होने की बात कही थी। हालांकि, मंगलवार देर रात संतोष सुमन ने इस पर अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी।

क्या कहा संतोष सुमन ने?
बिहार में बनी एनडीए की नई सरकार में दो दिन पहले ही विभागों को बंटवारा हुआ है। इसमें हम पार्टी के हिस्से में सिर्फ एक मंत्री पद आया है। जीतन राम मांझी के बेटे संतोष सुमन को अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और सूचना प्रौद्योगिक विभाग का प्रभार मिला है। मंगलवार को पत्रकारों ने संतोष सुमन से पूछा कि क्या वह उन्हें मिले प्रभार से संतुष्ट नहीं हैं? इस पर 'हम' नेता ने कहा कि मैं मुझे मिली जिम्मेदारी से पूरी तरह संतुष्ट हूं। वहीं अपने पिता के बयाने में पूछे जाने पर कहा कि हो सकता है कि मेरे पिता ने अपने निजी विचार जाहिर किए हाें, लेकिन मैं पूर्ण रूप से संतुष्ट हूं।

जीतन राम मांझी ने कहा था-दो रोटी में नहीं भरता पेट
इससे पहले जीतन राम मांझी ने कैबिनेट में एक मंत्रीपद मिलने पर कहा था कि यह एक तरह से अन्याय है। साथ ही कहा था कि एक परिवार के तीन सदस्यों को दो रोटी देने से पेट कैसे भरेगा। कम से कम एक रोटी और देनी चाहिए। पूर्व सीएम मांझी ने इस बात का भी उल्लेख किया है कि एनडीए गठबंधन बनाने से पहले लालू प्रसाद यादव की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनता दल (RJD) ने भी उनसे संपर्क किया था। महागठबंधन में शामिल होने पर मुख्यमंत्री पद तक का आश्वासन दिया था। इसके बाद से ही अटकलें तेज थी कि मांझी के बेटे संतोष सुमन इस्तीफा देने वाले हैं।

क्या बोले उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी? 
जीतन राम मांझी की ओर विभाग आवंटन का मुद्दा उठाए जाने पर उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने जीतन राम मांझी को बहुमत का गणित समझा दिया। चौधरी ने कहा कि बिहार में भाजपा और जेडीयू दोनों को मिलाकर पूर्ण बहुमत की सरकार है। जीतन राम मांझी की पार्टी 'हम' सिर्फ समर्थन कर रही है। सम्राट ने कहा कि तीन पार्टी के 128 विधायक होते हैं। सभी को यह बात समझनी चाहिए और किसी को भी छेड़छाड़ करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। 

5379487