Logo
election banner
WPL 2024 Playoff Scenario: वीमेंस प्रीमियर लीग (WPL 2024) के दूसरे सीजन में लीग राउंड के मुकाबले अब समाप्त होने वाले हैं। प्लेऑफ में जगह पक्की करने के लिए 3 टीमें पुरजोर कोशिश कर रही हैं।

WPL 2024 Playoff Scenario: वीमेंस प्रीमियर लीग (WPL 2024) के दूसरे सीजन में लीग राउंड के मुकाबले अब समाप्त होने वाले हैं। प्लेऑफ में जगह पक्की करने के लिए 3 टीमें पुरजोर कोशिश कर रही हैं। पहले सीजन की विजेता मुंबई इंडियंस ने सबसे पहले प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया। 10 मार्च को दिल्ली कैपिटल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) को 1 रन से हराकर प्लेऑफ में जगह पक्की की। अब तीसरे स्थान के लिए 3 टीमों  (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, गुजरात जायंट्स, यूपी वॉरियर्स) में जंग है। 

WPL में 3 टीमें ही करती हैं क्वालिफाई
WPL 2024 के प्लेऑफ में 3 टीमें क्वालिफाई करेंगी। लीग राउंड में अब 3 मैच ही बचे हैं। 12 मार्च को स्मृति मंधाना की कप्तानी वाली RCB का सामना हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस से होगा। वहीं 11 मार्च को गुजरात जायंट्स की टक्कर यूपी वॉरियर्स से और 13 मार्च को दिल्ली कैपिटल्स से होगी। तीनों ही टीमें अभी प्लेऑफ की रेस में शामिल हैं, ऐसे में उनके लिए हर एक मैच करो या मरो वाला होने वाला है। अगर गुजरात 1 भी मैच हारती है तो प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी। 

अंक तालिका में टॉप पर दिल्ली
अभी अंकतालिका में दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के 10-10 अंक हैं। बेहतर नेटरनरेट के कारण दिल्ली पहले और मुंबई दूसरे पायदान पर है। 6-6 अंकों के साथ RCB तीसरे और यूपी वॉरियर्स चौथे स्थान पर काबिज है। गुजरात जायंट्स को 6 मैचों में अब तक 1 ही जीत नसीब हुई है और 2 अंकों के साथ टीम पॉइंट्स टेबल में आखिरी स्थान पर है। 

प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए RCB का समीकरण
प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए स्मृति मंधाना की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) को अपने आखिरी मैच में मुंबई इंडियंस को हराना होगा। ऐसे में टीम के 8 अंक हो जाएंगे और वह प्लेऑफ की रेस में बनी रहेगी। इसके अलावा RCB को कामना करनी होगी कि यूपी वॉरियर्स अपने मैच में गुजरात जायंट्स से हार जाए। इससे यूपी के 6 अंक रहेंगे। अगर यूपी बड़े अंतर से जीत जाती है तो RCB की मुश्किलें बढ़ जाएंगी।

यूपी वॉरियर्स के लिए समीकरण
अगर यूपी वॉरियर्स की टीम अपने आखिरी लीग मैच में गुजरात जायंट्स को बड़े अंतर से हराती है तो टीम के 8 अंक हो जाएंगे। बड़ी जीत के चलते यूपी का नेट रन रेट भी सुधर जाएगा। अगर यह RCB के नेट रन रेट से बेहतर होता है तो फिर यूपी प्लेऑफ में जगह पक्की कर लेगी। अगर यूपी को आसानी से प्लेऑफ में जगह बनानी है तो उन्हें अपना आखिरी मैच जीतना होगा और दुआ करनी होगी कि RCB को मुंबई इंडियंस के हाथों हार मिले।

गुजरात जायंट्स के लिए समीकरण
गुजरात जायंट्स ने भले ही अभी तक सिर्फ 1 ही मैच जीता हो पर टीम ऑफिशियली बाहर नहीं हुई है। गुजरात को अगर प्लेऑफ में जगह बनानी है तो उन्हें अपने अगले दोनों मुकाबलों को बड़े अंतर से जीतना होगा। इसके अलावा गुजरात को किस्मत का साथ भी चाहिए होगा। गुजरात की टीम चाहेगी कि RCB और यूपी अपने बचे हुए मैच हारे। 

अंक तालिका में सभी टीमों की स्थिति

टीम मैच जीते हारे अंक नेट रन रेट
दिल्ली कैपिटल्स 7 5 2 10 +0.918
मुंबई इंडियंस 7 5 2 10 +0.343
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 7 3 4 6 +0.027
यूपी वॉरियर्स 7 3 4 6 -0.365
गुजरात जायंट्स 6 1 5 2 -1.111

ये भी पढ़ें: IPL 2024: इस बार कप्तानी करते नजर आएंगे ऋषभ पंत, NCA से मिला फिटनेस सर्टिफिकेट

5379487