Logo
What is Stop Clock Rule: आईसीसी मेंस टी20 विश्व कप 2024 में बुधवार रात भारत और अमेरिका की टक्कर हुई। भारत ने ये मुकाबला 7 विकेट से जीता। इस मैच के दौरान अमेरिका पर 5 रन की पेनल्टी लगी। अमेरिका पहली टीम बनी, जिसपर स्टॉप क्लॉक रूल के तहत ये जुर्माना लगा। आखिर क्या है ये नियम, जानते हैं।

What is Stop Clock Rule:  आईसीसी मेंस टी20 वर्ल्ड कप 2024 में बुधवार रात न्यूयॉर्क के नसाऊ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम में भारत की टक्कर मेजबान अमेरिका से हुई। भारत ने ये मुकाबला 7 विकेट से जीता। इस मैच में अचानक टीम इंडिया को बड़ा फायदा मिला, जब उसके खाते में 5 रन जुड़ गए। ऐसा अमेरिका की एक गलती की वजह से हुआ। दरअसल, अमेरिका ने तय समय के भीतर ओवर नहीं शुरू किया था। इसी वजह से नए नियम स्टॉप क्लॉक रूल के तहत अमेरिका पर 5 रन की पेनल्टी लगी। आखिर क्या है ये नियम, आइए समझते हैं। 

टी20 में खेल की गति को बढ़ाने के लिए लागू किए गए नए स्टॉप-क्लॉक नियमों के अनुसार दंडित होने वाली पहली टीम USA बनी। यह पेनल्टी तीन बार ओवर को समय पर शुरू ना करने की वजह से लगाई जाती है। जिस समय अमेरिकी टीम पर यह पेनल्टी लगी, वह मैच का बेहद अहम मोड़ था।

नसाऊ काउंटी स्टेडियम की पिच बल्लेबाजी के लिए मुश्किल थी और भारत को आखिर के 5 ओवर में जीत के लिए 35 रन बनाने थे। लेकिन पेनल्टी लागू होने के बाद अब भारत को 30 रनों की ही ज़रूरत थी। स्टॉप क्लॉक का नियम 1 जून से ही मेंस वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में लागू किया गया है। 

क्या है स्टॉप क्लॉक रूल?
नियमों के मुताबिक पिछले ओवर के खत्म और नए ओवर की शुरुआत के बीच एक मिनट से अधिक का समय नहीं लगना चाहिए। अगर एक पारी में ऐसा तीसरी बार होता है, तब गेंदबाज़ी टीम पर 5 रन की पेनल्टी लगाई जाएगी। इस नियम को लागू करने से पहले ICC ने इसका प्रयोग भी किया था और वह इस नियम से काफ़ी संतुष्ट थी। ICC का मानना था कि इस नियम के लागू होने से खेल समय पर पूरा हो सकेगा।

अमेरिका पर लगी थी 5 रन की पेनल्टी
जिस समय अमेरिका पर ये पेनल्टी लगाई गई, तब अंपायर अमेरिकी कप्तान एरोन जोंस को इस नियम के बारे में समझाते नजर आ रहे थे। अमेरिका पर जीत के साथ ही भारत सुपर-8 के लिए क्वालिफाई कर गया है जबकि अमेरिका की किस्मत का फैसला उसके आखिरी मैच से होगा। 

भारत सुपर-8 में पहुंचा
USA को यह उम्मीद करनी होगी वह अपना आखिरी मैच आयरलैंड से जीते। हालांकि अगर वो मैच बारिश की भेंट भी चढ़ जाता है तब भी पाकिस्तान के जीतने की स्थिति में भी USA अगले राउंड में प्रवेश कर लेगा। 

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487