Logo
election banner
What is Hybrid Pitch: आईपीएल 2024 के धर्मशाला में होने वाले दो मुकाबले हाईब्रिड पिच पर खेले जाएंगे। पहली बार भारत में इस तरह के विकेट पर आईपीएल मैच होंगे। जानिए क्या होती है हाईब्रिड पिच।

नई दिल्ली। आईपीएल 2024 के मुकाबले अब हाईब्रिड पिच पर खेले जाएंगे। हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीए) का धर्मशाला स्टेडियम इस सीज़न में दो इंडियन प्रीमियर लीग मैचों की मेजबानी करेगा और ये दोनों मुकाबला 'हाइब्रिड पिच' पर होंगे। धर्मशाला 'हाइब्रिड पिच' स्थापित करने वाला पहला देश का पहला बीसीसीआई-मान्यता प्राप्त वेन्य बन गया है। 

एचपीसीए के एक अधिकारी ने कहा, "हाइब्रिड पिच बिछा दी गई है और आईपीएल के दो मैच इसी पर खेले जाएंगे। नीदरलैंड की ‘एसआईएस ग्रास’ कंपनी को इस काम की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। हाईब्रिड ज्यादा टिकाऊ, स्थिर और हाई परफॉर्मिंग होगी।"

एचपीसीए अध्यक्ष आर पी सिंह ने कहा, भारत में हाइब्रिड पिच तकनीक का आना क्रिकेट के लिए अहम पल है। ICC द्वारा T20 और 50 ओवर टूर्नामेंट के लिए हाइब्रिड पिच के उपयोग की अनुमति देने के बाद भारत में इसकी शुरुआत हो रही। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप के दौरान धर्मशाला की पिच और आउटफील्ड सवालों के घेरे में आ गई थी और पूरे आउट फील्ड को नये ढंग से तैयार किया गया था।

क्या होती है हाईब्रिड पिच?
हाइब्रिड पिच में मैदान के भीतर की कुदरती टर्फ के साथ कुछ फीसदी हिस्सा पोलीमर फाइबर का होता है। इससे पिच टिकाऊ रहती है और इस पर एक जैसा उछाल भी मिलता है । इसमें पांच फीसदी ही पोलीमर फाइबर का इस्तेमाल होता है ताकि पिच के नेचुरण गुण बने रहें। हाइब्रिड पिच के लिए धर्मशाला में इस्तेमाल की जाने वाली 'द यूनिवर्सल' मशीन को ऐसी और पिचें बनाने के लिए अहमदाबाद और मुंबई ले जाया जाएगा। यह भविष्य की परियोजनाओं के लिए भारत में ही रहेगी।

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर और एसआईएस के डायरेक्टर पॉल टेलर ने कहा, "भारत में हमारे डिलिवरी साझेदार पिच विशेषज्ञ ग्रेटर टेन के साथ मिलकर एसआईएस ग्रास हाइब्रिड पिच जैसी अत्याधुनिक सुविधाओं के जरिये भारतीय क्रिर्केट के इकोसिस्टम में निवेश करने को लेकर प्रतिबद्ध है।"

5379487