Logo
election banner
Shaheen Afridi Sacked: शाहीन अफरीदी को टी20 टीम की कप्तानी से क्यों हटाया गया, पाकिस्तान टीम के सेलेक्टर ने इसका खुलासा किया है।

नई दिल्ली। पाकिस्तान क्रिकेट फिलहाल चर्चा में है। हाल में ही पीसीबी ने शाहीन अफरीदी की टी20 टीम के कप्तान पद से छुट्टी कर दी और उनके स्थान पर दोबारा बाबर आजम को व्हाइट बॉल क्रिकेट में पाकिस्तान का कप्तान बना दिया। शाहीन ने सिर्फ एक ही सीरीज में पाकिस्तान की कप्तानी की। इस सीरीज में पाकिस्तान को न्यूजीलैंड के खिलाफ शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था।

5 मैच की सीरीज में पाकिस्तान सिर्फ एक ही मैच जीत पाया था। इसके बाद बाबर को दोबारा कप्तान नियुक्त किया गया है। बाबर ने पिछले साल वनडे विश्व कप के बाद अपना पद छोड़ा था। अब सेलेक्टर वहाब रियाज ने शाहीन अफरीदी को कप्तानी से हटाने की वजह बनाई है। 

वहाब रियाज ने कहा कि टीम मैनेजमेंट चाहता है कि शाहीन अफरीदी पूरी आजादी के साथ खेलें और कप्तान पद से हटाने के पीछे उनका वर्कलोड मैनेजमेंट मुख्य वजहों में से एक है। शाहीन पाकिस्तान के लिए सभी फॉर्मेट में खेलते हैं और मुख्य गेंदबाज हैं। ऐसे में उन्हें चोट लगने का खतरा रहता है।

वहाब ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, वर्कलोड मैनेजमेंट के कारण शाहीन अफरीदी को कप्तान के रूप में हटा दिया गया था, और हम चाहते थे कि वह बिना किसी कप्तानी के दबाव के स्वतंत्रता के साथ खेलें। यहां तक कि बाबर आजम भी रोटेशन नीति के तहत बाहर बैठ सकते हैं। हमने अभी भी टी20 टीम के लिए उप-कप्तान के बारे में फैसला नहीं किया है।"

पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 18 अप्रैल से शुरू होने वाली आगामी पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए भी टीम की घोषणा की। दिलचस्प बात यह है कि चयनकर्ताओं ने किसी को भी उप-कप्तान नहीं बनाया और उस्मान खान और मुहम्मद इरफान खान को पहली बार टीम में शामिल किया है। उस्मान अभी यूएई में क्रिकेट खेल रहे थे। लेकिन, उनका जन्म पाकिस्तान में हुआ है और दोबारा अपने देश में मौका तलाशने के लिए वो पाकिस्तान आए थे और पाकिस्तान सुपर लीग में भी हिस्सा लिया था। इसके बाद यूएई क्रिकेट बोर्ड ने उनपर 5 साल का प्रतिबंध लगा दिया।

5379487