Logo
India vs Canada T20 World cup 2024 Preview: टी20 विश्व कप 2024 में भारत अपना आखिरी लीग मैच कनाडा के खिलाफ खेलेगा। हालांकि, फ्लोरिडा में भारी बारिश की वजह से मैच होने पर संकट है। अगर मैच होता है तो टीम इंडिया के सामने कई सवाल होंगे।

India vs Canada T20 World cup 2024 Preview: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत को अपना आखिरी ग्रुप मैच कनाडा के खिलाफ फ्लोरिडा के लॉडरहिल में खेलना है। फ्लोरिडा में बीते कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है और आगे भी ऐसा ही मौसम रहने की आशंका है। ऐसे में आसमानी खतरे के बीच टीम इंडिया को कनाडा से दो-दो हाथ करने हैं। अच्छी बात ये है कि शुरुआती तीनों मैच जीतकर रोहित ब्रिगेड सुपर-8 में पहुंच चुकी है। हालांकि, फिर भी टीम इंडिया की नजर चौथे मैच को जीतने पर होगी। 

भारत के लिए सबसे बड़ी परेशानी है विराट कोहली का फॉर्म। आईपीएल में पारी की शुरुआत करते हुए 700 से अधिक रन ठोकने वाले कोहली का बल्ला फिलहाल खामोश है। वो यूएसके के खिलाफ मैच में गोल्डन डक हुए थे। कोहली ने 3 मैच में 1.66 की औसत से 5 रन बनाए हैं। ऐसे में उनकी बैटिंग पोजीशन पर भी सवाल उठने लगे हैं। एक्सपर्ट्स कह रहे हैं कि यशस्वी जायसवाल को अब बतौर ओपनर आजमाना चाहिए और कोहली को अपनी पुरानी तीन नंबर की पोजीशन पर बैटिंग करनी चाहिए। ये देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय टीम मैनेजमेंट क्या फैसला लेता है। 

मध्य क्रम का फॉर्म में आना राहत की बात
भारत का टॉप ऑर्डर भले ही नहीं चल रहा। लेकिन मध्य क्रम का रंग में आना अच्छा संकेत है। अमेरिका के खिलाफ मैच में नासाऊ काउंटी क्रिकेट स्टेडियम के मुश्किल विकेट पर सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे ने अच्छी बल्लेबाजी की। सूर्या ने अमेरिका के खिलाफ अर्धशतक ठोका था। इतना ही नहीं, तीन नंबर पर ऋषभ पंत ने अबतक अच्छी बल्लेबाजी की है। उन्होंने पाकिस्तान, आयरलैंड के खिलाफ 36 और 42 रन की पारी खेली थी। 

हालांकि, कनाडा के खिलाफ ये देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय टीम किस कॉम्बिनेशन के साथ उतरती है। अगर यशस्वी जायसवाल टीम में आएंगे तो फिर शिवम दुबे को बाहर बैठना पड़ सकता है। 

टीम इंडिया की सबसे बड़ी ताकत गेंदबाजी
ड्रॉप इन पिच की वजह से भारत की बल्लेबाजी भले ही टॉप गियर में नहीं चल पाई। लेकिन गेंदबाजी कमाल की रही है। जसप्रीत बुमराह और अर्शदीप सिंह की जोड़ी अबतक विपक्षी टीम पर हावी रही है। हार्दिक पंड्या ने भी बतौर गेंदबाज अपना रोल निभाया है। अर्शदीप ने 7, हार्दिक ने 7 और जसप्रीत ने कुल 5 विकेट झटके हैं। 

मोहम्मद सिराज और रवींद्र जडेजा जरूर अबतक खरे नहीं उतरे हैं। इसके बावजूद इनके स्थान पर कोई संकट नहीं है। हालांकि, टीम मैनेजमेंट अगर बेंच स्ट्रेंथ को आजमाने पर विचार करेगा तो युजवेंद्र चहल या कुलदीप यादव में से किसी एक या दोनों को ही कनाडा के खिलाफ उतारा जा सकता है। ऐसी सूरत में रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल को रेस्ट दिया जा सकता है। इससे भारतीय स्पिनर को अपनी लय हासिल करने का मौका मिलेगा क्योंकि सुपर-8 के मुकाबले कैरेबियन में खेले जाने हैं। जहां के विकेट स्पिन फ्रेंडली हैं। 

कनाडा ने जिस तरह से आय़रलैंड जैसे देश को हराया था, उससे ये साफ है कि ये टीम भी उलटफेर का दम रखती है। अपने दिन पर टीम के ओपनर एरोन जॉनसन किसी की भी चौंका सकते हैं। अब बस फैंस को यही उम्मीद है कि फ्लोरिडा में बारिश थम जाए और फैंस को क्रिकेट देखने का मौका मिल सके। 

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487