Logo
election banner
MC Mary kom Retirement Controversy: 6 बार की विश्व चैंपियन और लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम ने अपनी संन्यास की खबरों को सिरे से खारिज कर दिया है।

नई दिल्ली। 6 बार की वर्ल्ड चैंपियन मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम ने मीडिया में आई अपनी संन्यास की खबरों को खारिज कर दिया है। मैरीकॉम ने कहा कि मैंने अभी तक रिटायरमेंट की घोषणा नहीं की है और मेरी बातों का गलत मतलब निकाला गया है। जब भी मुझे संन्यास लेना होगा तो मैं खुद मीडिया के सामने आऊंगी। मैंने कुछ मीडिया रिपोर्ट देखी हैं जिनमें कहा गया है कि मैंने संन्यास की घोषणा कर दी है और यह सच नहीं है।" मैरी ने बुधवार को एक कार्यक्रम में दिए अपने बयान पर सफाई दी।

एमसी मैरीकॉम ने कहा, "मैं 24 जनवरी को डिब्रूगढ़ में एक स्कूल कार्यक्रम में भाग ले रही थी, जहां मैं बच्चों को प्रेरित कर रही थी। मैंने कहा कि मुझमें अभी भी बॉक्सिंग में उपलब्धि हासिल करने की भूख है लेकिन ओलंपिक में उम्र सीमा मुझे भाग लेने की अनुमति नहीं देती है। हालांकि मैं अपना खेल जारी रख सकती हूं। मैं अभी भी अपनी फिटनेस पर ध्यान दे रही हूं और जब भी मैं संन्यास की घोषणा करूंगी तो सभी को सूचित कर दूंगी।''

मैरीकॉम 6 बार की विश्व चैंपियन हैं
मैरीकॉम पहली महिला मुक्केबाज हैं, जिसने 6 विश्व खिताब जीते हैं। पांच बार की एशियन चैंपियन मैरीकॉम 2014 में एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की पहली महिला मुक्केबाज बनीं थीं। वो 2012 के लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतीं थीं। ऐसा कोई भी रिकॉर्ड या खिताब नहीं रहा, जो उनकी पहुंच से दूर रहा। 

वर्ल्ड चैंपियन बनने के बाद जुड़वां बच्चों को जन्म दिया था
18 साल की उम्र में पेनसिल्वेनिया में फर्स्ट वर्ल्ड मीट में उन्हें दुनिया ने पहली बार देखा था। उन्होंने अपनी मुक्केबाजी शैली से तब सभी को प्रभावित किया और 48 किलो वेट कैटेगरी के फाइनल में जगह बनाई है। वो खिताब जीतने से चूक गईं लेकिन, अपने भविष्य की झलक जरूर दिखा दी थी।
उन्होंने 2005, 2006, 2008 और 2010 में वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती थी। 2008 में विश्व चैंपियन बनने के बाद मैरीकॉम ने अपने जुड़वां बच्चों को जन्म दिया था और फिर ब्रेक पर चली गईं थीं। 

 2012 ओलिंपिक में मेडल जीतने के बाद मैरीकॉम ने अपने तीसरे बच्चे को जन्म दिया था और एक बार फिर ब्रेक पर चलीं गईं थीं। 2018 में वो छठी बार विश्व चैंपियनशिप जीती थीं। 

5379487