Shaheen Afridi vs Babar Azam : पाकिस्तान क्रिकेट और उठापठक जैसे एक ही सिक्के के दो पहलू हैं। विश्व कप के बाद कप्तानी और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड में बदलाव हुए थे। बाबर आजम की टी20 और वनडे टीम के कप्तान से छुट्टी हुई थी। वहीं, शाहीन शाह अफरीदी को टी20 टीम की कमान सौंपी गई थी। लेकिन, एक सीरीज बाद ही शाहीन की बतौर टी20 कप्तान छुट्टी होने वाली है। बाबर आजम को दोबारा पाकिस्तान की व्हाइट टीम की कप्तानी ऑफर की गई है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन मोहसिन नकवी की इस हफ्ते बाबर आजम से मुलाकात हुई थी और उन्होंने बाबर को कप्तान बनने की पेशकश की है। 

बाबर आजम ने अबतक कप्तान बनने का ऑफर मंजूर नहीं किया है। वनडे विश्व कप 2023 के बाद बाबर को वनडे और टी20 के कप्तान पद से हटा दिया गया था। बाद में उन्होंने टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ दी। बाबर को जिस तरह से कप्तानी से हटाया गया, वो अबतक उसे भूले नहीं है। इसलिए उन्होंने पीसीबी से साफ कह दिया है कि अगर उन्हें तीनों फॉर्मेट में टीम का कप्तान बनाया जाता है तो वो वापसी करेंगे। बाबर के वनडे टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद किसी को ये जिम्मेदारी नहीं सौंपी गई है। शान मसूद मौजूदा टेस्ट कप्तान हैं जबकि शाहीन अफरीदी टी20 में ये जिम्मेदारी संभाल रहे। 

अफरीदी और शान मसूद की कप्तानी से होगी छुट्टी
शान मसूद की अगुआई में ही पाकिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया में 3 टेस्ट की सीरीज खेली थी। शाहीन से टी20 टीम की कप्तानी छिनना करीब-करीब तय ही था। बीते रविवार को मोहसिन नकवी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में शाहीन अफरीदी की कप्तानी के समर्थन पर कुछ नहीं बोला था। उन्होंने साफ कहा था कि पाकिस्तान टीम के सेना के साथ चल रहे कैंप के खत्म होने के बाद ही कप्तानी पर कोई निर्णय होगा। 

अफरीदी पर से पीसीबी का भरोसा उठा
बता दें कि शाहीन की नेृतत्व क्षमता पर कई सवाल थे। पीसीबी का भी उनपर से भरोसा उठ गया था। शाहीन की कप्तानी में पाकिस्तान की टीम न्यूजीलैंड दौरे पर 5 टी20 की सीरीज का एक ही मैच जीत पाई थी। वहीं, लाहौर कलंदर्स की कप्तानी में भी वो फ्लॉप रहे थे और टीम 10 में से 1 ही मैच जीत पाई थी। 

बाबर की शर्त से मुश्किल में पीसीबी
बाबर आजम की शर्त से शाहीन और शान मसूद दोनों के लिए मुश्किलें बढ़ गई हैं। क्योंकि दोनों ने ही एक ही सीरीज में कप्तानी की और इस आधार पर किसी भी खिलाड़ी की काबिलियत को परखना जल्दबाजी होगी। 

पाकिस्तान को इसी महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 टी20 की सीरीज खेलनी है और बाबर आजम उसमें कप्तानी कर सकते हैं।