Logo
election banner
Sandeep Lamichhane convicted:नेपाल की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम की के पूर्व कप्तान को शुक्रवार की काठमांडू की एक अदालत ने नाबालिग से दुष्कर्म के आरोप में दोषी करार दिया। लमिछाने IPL में दिल्ली कैपिटल्स टीम का हिस्सा रह चुके हैं।

Sandeep Lamichhane convicted: नेपाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान संदीप लमिछाने की मुश्किलें बढ़ गई है। उन्हें शुक्रवार को काठमांडू की अदालत ने नाबालिग के साथ दुष्कर्म के मामले में दोषी करार दे दिया। लमिछाने नेपाल के सबसे मशहूर क्रिकेट खिलाड़ी हैं। वह अपने देश के पहले ऐसे खिलाड़ी भी हैं जो IPLखेल चुके हैं। वह IPL में दिल्ली कैपिटल्स की टीम में शामिल रहे हैं। 

बीते सप्ताह पूरी हुई मामले में सुनवाई
लमिछाने पर एक 17 साल की लड़की के साथ दुष्कर्म का आरोप है। नाबालिग लड़की ने कहा था कि लमिछाने ने होटल के कमरे में बुलाकर उसके साथ जबरदस्ती की। उन्हें इस मामले में गिरफ्तार भी किया था। इस मामले में सुनवाई बीते रविवार को पूरी हुई थी। काठमांडू की एक अदालत के जज शिशिर राज ढकाल की अगुवाई वाली एकल पीठ ने शुक्रवार को इस मामले अंतिम फैसला सुनाया। 

6 अक्टूबर को हुई थी गिरफ्तारी
इस मामले में लमिछाने की गिरफ्तारी काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशन एयरपोर्ट से 6 अक्टूबर हुई थी। वह कैरिबियन प्रिमियर खेल के त्रिनिडाड और टोबैगो से लौटे वैसे ही पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। इस मामले में दायर चार्जशीट में लमिछाने से पीड़ित के लिए मुआवजे की मांग की गई थी। इसके बाद लमिछाने का बैंक अकाउंट सीज कर दिया गया। उनकी संपत्ति जब्त कर ली गई। जिला अदालत न हिरासत में लेने के मामले की सुनवाई। लमिछाने को सुंदरा जेल भेज दिया। इसके बाद उन्होंने जिला अदालत के फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। 

फिलहाल जमानत पर बाहर हैं लमिछाने
संदिप लमिछाने फिलहाल जमानत पर बाहर हैं। उन्हें 12 जनवरी को नेपाल के पाटन हाईकोर्ट ने इस मामले में जमानत दी थी। लमिछाने की रिव्यू पिटिशन पर जज ध्रुव राज नंदा और रमेश दहल की संयुक्त पीठ ने सुनवाई की थी। उन्हें जमानत के लिए 20 लाख रुपए का बेल बॉन्ड भरने का निर्देश दिया था। यह रकम जमा करवाने के बाद लमिछाने जेल से बाहर आ पाए थे। 

2018 में किया था IPL डेब्यू
संदिप लमिछाने ने आईपीएल में अपना डेब्यू 2018 में किया था। 23 वर्षीय लमिछाने एक तेज गेंदबाज हैं। लमिछाने अपने आईपीएल करियर में अब तक नौ मैच खेल चुके हैं। 22.46 के औसत के साथ 13 विकेट लिए हैं। प्रति ओवर 8.34 रन देकर 36/3 का सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत आंकड़ा हासिल किया है। दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने साल 2020 में 20 लाख रुपए में बोली लगाकर उन्हें खरीदा था। 

5379487