Logo
IND vs AFG 1st T20I Playing 11: रोहित शर्मा अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टी20 में प्लेइंग-11 में किसे मौका देंगे? विराट कोहली के स्थान पर कौन 3 नंबर पर खेलेगा? कैसे हो सकती है टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग-11, जानें।

नई दिल्ली। ये टी20 वर्ल्ड कप वाला है। टूर्नामेंट के शुरू होने में 6 महीने से भी कम का वक्त बचा है। ऐसे में टीम इंडिया के लिए अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज कई मायनों में अहम रहेगी। ये टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत की आखिरी टी20 सीरीज होगी। ऐसे में कई खिलाड़ियों के लिए इसकी अहमियत बढ़ जाती है।

इसमें से एक कप्तान रोहित शर्मा हैं। उनके सामने दोहरी चुनौती होगी। एक तो उनकी 14 महीने बाद भारतीय टी20 टीम में वापसी हुई है, वो भी कप्तान के तौर पर। ऐसे में उन्हें इस फॉर्मेट के हिसाब से खुद को ढालना होगा और साथ ही अफगानिस्तान के खिलाफ मोहाली में होने वाले पहले टी20 के लिए प्लेइंग-11 भी चुननी होगी। 

रोहित के साथ-साथ विराट कोहली भी 14 महीने बाद भारतीय टी20 में लौटे हैं। लेकिन, वो मोहाली टी20 में नहीं खेलेंगे। ऐसे में नंबर-3 पर कौन खेलेगा? इसका जवाब रोहित को ढूंढना होगा। ये तो कोच राहुल द्रविड़ ने साफ कर दिया है कि रोहित शर्मा ओपनिंग करेंगे और उनके सलामी जोड़ीदार के रूप में यशस्वी जायसवाल खेलेंगे। 

रोहित के साथ यशस्वी ओपनिंग करेंगे
वैसे, पिछले टी20 वर्ल्ड कप के बाद से यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल बतौर ओपनर खेले हैं। यशस्वी ने इस फॉर्मेट में 14 पारियों में 159 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 430 रन बनाए हैं। वहीं, गिल ने 365 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट भी 150 के करीब रहा है और दोनों ही बल्लेबाजों ने पिछले साल टी20 में शतक ठोका है और पिछली बार साउथ अफ्रीका दौरे पर गिल-यशस्वी ने पारी की शुरुआत की थी। लेकिन, रोहित की वापसी के बाद बेहतर स्ट्राइक रेट के कारण यशस्वी उनके साथ ओपनिंग करेंगे। 

कोहली के स्थान पर तीन नंबर पर कौन?
विराट कोहली पहले टी20 में नहीं खेलेंगे। ऐसे में उनके स्थान पर कौन 3 नंबर पर बैटिंग करेगा? ये सवाल है। फिलहाल, शुभमन गिल ये भूमिका निभा सकते हैं। लेकिन, दूसरे और तीसरे टी20 में जब कोहली लौटेंगे तो गिल को बाहर बैठना पड़ सकता है। 

सूर्यकुमार यादव की जगह तिलक खेल सकते हैं
चोट के कारण सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या दोनों अफगानिस्तान सीरीज में नहीं खेल रहे। ऐसे में मध्यक्रम में एक बार फिर तिलक वर्मा को मौका मिल सकता है। उन्हें इस मौके को भुनाना होगा। वो 4 नंबर पर बैटिंग कर सकते हैं। तिलक ने पिछले साल भारत के खिलाफ डेब्यू किया था। वो वेस्टइंडीज, आयरलैंड, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के खिलाफ सीरीज में तीन नंबर पर खेले थे। लेकिन, अफगानिस्तान के खिलाफ सीरीज में उन्हें एक स्थान नीचे खेलना पड़ सकता है।

तिलक ने 14 पारियों में 141 के स्ट्राइक रेट से 310 रन बनाए हैं। कोहली, वापस लौटेंगे तो वो 3 नंबर पर खेलेंगे। वहीं, टी20 विश्व कप में सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या और रिंकू सिंह मध्यक्रम के बाकी बचे स्पॉट पर खेलेंगे। ऐसे में तिलक के पास खुद को साबित करने का ये आखिरी मौका होगा। 

जितेश या संजू कौन करेगा विकेटकीपिंग?
आक्रामक क्रिकेट खेलने की रणनीति के कारण भारतीय टीम मैनेजमेंट ने टी20 फॉर्मेट में बतौर विकेटकीपर जितेश शर्मा को लगातार मौके दिए हैं। जितेश पहली गेंद से बड़े शॉट्स लगाते हैं। वहीं, दूसरी तरफ संजू सैमसन ज्यादा अनुभवी हैं। उन्होंने 24 टी20 खेले हैं। वो साउथ अफ्रीका दौरे पर शतक मारकर आए हैं। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि टीम मैनेजमेंट जितेश को मौका देता है या फिर अनुभवी संजू के साथ जाता है। 

तीन पेसर्स के साथ उतरेगी टीम इंडिया
मोहाली का विकेट और कंडीशन देखते हुए टीम इंडिया पहले टी20 में तीन तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकती है। भारतीय टीम में 3 तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और आवेश खान है। कंडीशंस को देखते हुए तो संभावना यही है कि रोहित शर्मा 3 तेज गेंदबाजों अर्शदीप, मुकेश, आवेश के साथ जाएं। वहीं, जहां तक स्पिन गेंदबाजी की बात है तो कुलदीप यादव ये जिम्मेदारी संभाल सकते हैं। वहीं, ऑलराउंडर के तौर पर अक्षर पटेल खेल सकते हैं। 

भारत की संभावित प्लेइंग-11: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा/संजू सैमसन (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, कुलदीप सिंह, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार और आवेश खान। 

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487