Logo
Rohan Bopanna becomes oldest Grand Slam champion: 43 साल के भारतीय टेनिस प्लेयर रोहन बोपन्ना ने अपने साथी मैथ्यू एबडेन के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलियन ओपन मेंस डबल्स का खिताब जीत लिया। इसके साथ ही बोपन्ना ग्रैंड स्लैम जीतने वाले सबसे उम्रदराज प्लेयर बने।

नई दिल्ली। भारत के रोहन बोपन्ना और मैथ्यू एबडेन की जोड़ी ने ऑस्ट्रेलियन ओपन के मेंस डबल्स का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया है। ये इस जोड़ी का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है। ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में बोपन्ना-एबडेन की जोड़ी ने इटली के सिमोन बोलेली और एंड्रिया वावसोरी की जोड़ी को 7-6 (0), 7-5 से हराया। इसके साथ ही 43 साल के बोपन्ना ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं। 

ऑस्ट्रेलियन ओपन के मेंस डबल्स के फाइनल के पहले सेट में बोपन्ना-एबडेन और बोलेली-वावासोरी की जोड़ी के बीच कड़ा मुकाबला था। पहले सेट में टाई-ब्रेकर देखने को मिला लेकिन बोपन्ना-एबडेन ने 7-6(0) से जीत हासिल की। इस बीच, इटालियंस ने दूसरे सेट में शुरुआती बढ़त ले ली, लेकिन इंडो-ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी ने वापसी करते हुए इसे 7-5 से जीत लिया।

43 साल के रोहन बोपन्ना हाल ही में मेंस की रैंकिंग में वर्ल्ड नंबर-1 बने हैं। उन्हें हाल ही में पद्म श्री के लिए भी चुना गया। बोपन्ना ओपन एरा में ग्रैंड स्लैम जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने हैं। उन्होंने 43 साल और 329 दिन की उम्र में ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता है। 

इस जीत से पहले तक रोहन बोपन्ना ने कभी भी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में मेंस डबल्स का खिताब जीता था। इससे पहले, बोपन्ना दो बार 2013 और फिर 2023 में यूएस ओपन के फाइनल में पहुंचे थे। लेकिन, खिताब जीतने से चूक गए थे। बोपन्ना और एबडेन की जोड़ी पिछले साल यूएस ओपन के मेंस डबल्स के फाइनल में राजीव राम और जो सेलिसबरी की जोड़ी से हार गई थी। हालांकि, मिक्स्ड डबल्स में जरूर बोपन्ना ने 2017 में फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था। इसके साथ ही बोपन्ना ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के डबल्स का खिताब जीतने वाले तीसरे भारतीय बने।

ऑस्ट्रेलियन ओपन के मेंस डबल्स के फाइनल में पहुंचने के लिए बोपन्ना और उनके ऑस्ट्रेलियाई जोड़ीदार मैथ्यू एबडेन ने गुरुवार को चीन के झांग झिझेन और चेक गणराज्य के टॉमस मचाक की जोड़ी को केवल दो घंटे में 6-3, 3-6, 7-6 (10-7) से हराया था।

jindal steel Ad
5379487