IPL 2024, Rishabh Pant: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 17वां सीजन शुरू होने में अब कुछ ही दिन शेष हैं। 22 मार्च से लीग का आगाज होगा। IPL 2024 के पहले मैच में गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का सामना रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (CSK) से होगा। लीग की शुरुआत से पहले दिल्ली कैपिटल्स के लिए बुरी खबर सामने आई है। दरअसल, यह खबर DC के कप्तान ऋषभ पंत की फिटनेस को लेकर है। 2022 में एक रोड एक्सीडेंट में ऋषभ पंत बुरी तरह घायल हो गए थे। इस कारण वह IPL का पिछला सीजन नहीं खेले थे। पंत लगातार रिहैब से गुजर रहे हैं। अब खबर आई है कि उन्हें अभी तक नेशनल क्रिकेट एकेडमी (NCA) से फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं मिला है। 

अभी मैच फिट नहीं हैं ऋषभ पंत
रिपोर्ट के मुताबिक, ऋषभ पंत को अभी भी IPL 2024 में भाग लेने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से फिटनेस मंजूरी का इंतजार है। दुर्भाग्य से, NCA विशेषज्ञों ने अभी तक ऋषभ पंत को 'मैच फिट' नहीं माना है। यह दिल्ली कैपिटल्स (DC) के लिए चुनौतीपूर्ण स्थिति है। DC के क्रिकेट निदेशक सौरव गांगुली ने हाल ही में कहा था कि ऋषभ पंत की क्लीयरेंस रिपोर्ट 5 मार्च तक उपलब्ध होगी। हालांकि, इस रिपोर्ट के नहीं आने से कई सवाल खड़े हो रहे हैं। दिल्ली कैपिटल्स को अभी तक (9 मार्च) ऋषभ पंत का क्लीयरेंस सर्टिफिकेट नहीं मिला है, जिससे इस समय उन्हें आधिकारिक तौर पर दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल 2024 टीम में शामिल करना असंभव हो गया है।

दिल्ली कैपिटल्स के लिए बड़ा झटका 
रिपोर्ट्स के मुताबिक, फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं मिलने के कारण ऋषभ पंत को उनकी फ्रेंचाइजी ने टीम में भी शामिल नहीं किया है। अगर पंत आगाजी सीजन नहीं खेलते हैं तो यह DC के लिए बड़ा झटका होगा। पंत पिछले सीजन भी लीग का हिस्सा नहीं थे। उनकी गैरमौजूदगी में डेविड वार्नर ने टीम की कमान संभाली थी। IPL 2023 में दिल्ली का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था और टीम ने 14 में से सिर्फ 5 मैच ही जीते थे। हाल ही में फ्रेंचाइजी के मालिक पर्थ जिंदल ने कहा था कि पंत इस सीजन वापसी कर रहे हैं। उन्होंने कहा था कि पंत बतौर कप्तान इस सीजन में खेलेंगे, लेकिन इस दौरान वह विकेटकीपिंग नहीं करेंगे। 

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: यूसुफ पठान ने पॉलीटिक्स में रखा कदम, ये क्रिकेटर भी राजनीति में आजमा चुके हैं हाथ