Logo
Virat Kohli Orange Cap: विराट कोहली की आरसीबी राजस्थान से एलिमिनेटर मुकाबले में हार गई। इस हार से टीम भले ही बाहर हो गई, लेकिन कोहली ने इस सीजन अपने बल्ले से खूब रन बनाए।

Virat Kohli Orange Cap: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु बुधवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेले गए एलिमिनेटर मैच में 4 विकेट से हार गई। मैच हारते ही बेंगलुरु का आईपीएल का सफर यही खत्म हो गया, लेकिन टीम के स्टार प्लेयर विराट कोहली ने इस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड कायम कर लिया है। विराट सीजन के सबसे बड़े रन स्कोरर बनकर उभरे हैं। विराट ने 15 मैच में 741 रन बनाएं हैं। उनके आसपास दूसरा कोई भी बल्लेबाज नहीं है।ऐसे में यह कहना सही होगा कि उनसे यह ऑरेंज कैप शायद ही कोई छीन पाएगा।

विराट कोहली का IPL 2024 में प्रदर्शन 

मैच 15
रन  741
टॉप स्कोर 113
अर्धशतक 5
शतक 1
औसत 61.75
स्ट्राइक रेट  154.69
चौके 62
छक्के 38

विराट कोहली से पीछे कौन-कौन से बैटर 
विराट कोहली से पीछे दूसरे नंबर पर चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ हैं। उन्होंने 14 मैचों में 53 की औसत से 583 रन बनाए हैं। चेन्नई लीग से बाहर हो चुका है। ऐसे में ऋतुराज, कोहली को पीछे नहीं छोड़ सकते हैं। तीसरे स्थान पर राजस्थान रॉयल्स के रियाग पराग है। उन्होंने 15 मैच खेलकर 567 रन बनाए हैं। पराग का औसत 56.70 का है। उन्होंने 4 अर्धशतक लगाए हैं।

राजस्थान रॉयल्स ने एलिमिनेटर मैच जीतकर दूसरे क्वॉलीफायर में जगह तो बना ली है, लेकिन रियाग पराग कोहली से काफी पीछे हैं। ऐसे में लगता नहीं है कि वह, कोहली से आगे निकल पाएंगे। वहीं, चौथे नंबर पर सनराइजर्स हैदराबाद के ट्रेविस हेड हैं। हेड ने 13 मैचों में 533 रन बनाए हैं। हालांकि हेड भी काफी पीछे हैं।  

IPL 2024 Top 5 Run Scorer
IPL 2024 Top 5 Run Scorer

आईपीएल में 8 हजारी भी बने कोहली 
विराट कोहली ने आईपीएल में 8 हजार रन बनाकर इतिहास बना दिया। कोहली यह कारनामा करने वाले पहले बल्लेबाज बन गए। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ एलिमिनेटर मुकाबले में 29 रन बनाते ही उन्होंने यह मुकाम हासिल कर लिया। इस सीजन विराट कोहली का बल्ला जमकर गरजा है। उन्होंने 15 मैचों में 61.75 की औसत और 154.69 के स्ट्राइक रेट से 741 रन बनाए हैं। कोहली के इस प्रदर्शन से वह ऑरेंज कैप की रेस में सबसे आगे बने हुए हैं। दूर-दूर तक कोई बैटर उनके आसपास नहीं हैं।  

टॉप 5 बल्लेबाजों पर नज़र डालें, तो दूसरे नंबर पर ऋतुराज गायकवाड़ हैं और उनकी टीम बाहर हो चुकी है।  तीसरे नंबर पर राजस्थान रॉयल्स के रियान पराग हैं। उन्होंने अब तक 567 रन बना चुके हैं। चूंकि राजस्थान के पास अभी भी 2 मैच खेलने का मौका बन सकता है।  यदि प्लेऑफ 2 जीत जाती है, तो फाइनल में कोलकाता से भिड़ंत होगी। लेकिन इन दोनों मैच में रियान को विराट से आगे निकलने के लिए करीब 168 रन बनाने होंगे, जो मुश्किल है, लेकिन नामुमकिन नहीं। इसके बाद क्रमशः चौथे और पांचवें नंबर पर ट्रेविस हेड और साई सुदर्शन हैं। यदि ट्रेविस को 2 मैच खेलने का मौका मिलता है, तो उन्हें विराट से आगे निकलने के लिए करीब 209 रन बनाने होंगे।  

5379487