Logo
election banner
Ranji Trophy Salary: मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने रणजी ट्रॉफी खेलने वाले खिलाड़ियों की फीस बढ़ाने का फैसला किया है। प्लेयर्स की सैलरी अगले सीजन से दोगुनी हो जाएगी।

नई दिल्ली। रणजी ट्रॉफी का रिकॉर्ड 42वीं बार खिताब जीतने के बाद मुंबई के खिलाड़ियों पर पैसों की बरसात होने वाली है। मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन ने खिलाड़ियों की सैलरी बढ़ाने का फैसला किया है। अगले सीजन से मुंबई की तरफ से रणजी ट्रॉफी खेलने वाले खिलाड़ियों को 100 फीसदी अधिक सैलरी मिलेगी। यानी इस सीजन में जितनी सैलरी मिली थी, उससे 2024-25 सीजन में दोगुना मिलेगी। एमसीए की एपेक्स काउंसिल की मीटिंग में मुंबई के क्रिकेटर्स को बीसीसीआई की कमाई के बराबर सैलरी की सिफारिश को मंजूरी दे दी गई। 

बीसीसीआई फिलहाल रणजी ट्रॉफी में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को तीन स्लैब में सैलरी देती है। 40 से ज्यादा फर्स्ट क्लास मैच खेलने वाले प्लेयर्स को एक दिन के 60 हजार रुपए मिलते हैं, यानी एक 4-दिवसीय मैच के लिए उन्हें कुल 2.40 रुपये बतौर फीस मिलते हैं। 21 से 40 फर्स्ट क्लास मैच खेलने वाले खिलाड़ियों को एक दिन के 50 हजार रुपए मिलते हैं। यानी रणजी ट्रॉफी के एक 4 दिवसीय मुकाबले के लिए उन्हें मैच फीस के तौर पर कुल 2 लाख रुपये मिलते हैं।

20 से कम फर्स्ट क्लास मैच खेलने वाले खिलाड़ी को एक दिन के 40 हजार रुपए मिलते हैं, यानी एक मैच के लिए कुल 1.60 लाख रुपए।

मुंबई को रणजी ट्रॉफी जीतने पर 10 करोड़ का इनाम मिला
बता दें कि मुंबई ने इस बार रिकॉर्ड 42वीं बार रणजी ट्रॉफी का खिताब जीता था। अजिंक्य रहाणे की अगुआई वाली मुंबई क्रिकेट टीम ने फाइनल में विदर्भ को हराया था। इस जीत पर टीम को 5 करोड़ रुपये की प्राइज मनी मिली थी। वहीं, मुंबई टीम को MCA की तरफ से भी 5 करोड़ रुपये की इनाम मिला था। यानी मुंबई को चैंपियन बनने पर कुल 10 करोड़ रुपये मिले थे। 

मुंबई के खिलाड़ियों की सैलरी बढ़ी
उदाहरण के लिए, मुंबई के ओपनर भूपेन लालवानी, जिन्होंने रणजी ट्रॉफी 2023-24 में मुंबई के लिए सभी 10 मैच में हिस्सा लिया था ने मैच फीस के रूप में 17.2 लाख रुपये कमाए होंगे। अगर यह नियम इसी सीज़न से लागू होता, तो उन्हें बतौर मैच फीस 34.4 लाख रुपये मिलते। लालवानी ने सिर्फ 14 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं, जिसका मतलब है कि रणजी ट्रॉफी में उनकी एक दिन की फीस 40 हजार रुपये है। 40 से अधिक फर्स्ट क्लास मैच खेलने वाले खिलाड़ी की कमाई लालवानी के मुकाबले काफी ज्यादा होगी। 

मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष अमोल काले ने कहा, "हमें लगता है कि घरेलू खिलाड़ियों की मैच फीस ज्यादा होनी चाहिए। खासतौर पर रणजी ट्रॉफी खेलने वाले प्लेयर्स की। हमारे लिए रेड बॉल क्रिकेट अहम है और मुंबई के हर खिलाड़ी के दिल में रणजी ट्रॉफी की कीमत बहुत ज्यादा है। इसलिए उनकी फीस में इजाफा किया गया है।"

5379487