Logo
election banner
Prasidh Krishna vs Mukesh Kumar: साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट में प्रसिद्ध कृष्णा और मुकेश कुमार में से कौन खेल सकता है? किसका दावा मजबूत है। आइए जानते हैं।

Prasidh Krishna vs Mukesh Kumar : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सेंचुरियन में 2 टेस्ट की सीरीज का पहला मुकाबला 26 दिसंबर से खेला जाएगा। मोहम्मद शमी चोटिल होने की वजह से टेस्ट सीरीज नहीं खेलेंगे। उनकी गैरहाजिरी में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुआई करेंगे। लेकिन, शमी के स्थान पर तीसरा तेज गेंदबाज कौन होगा? ये बड़ा सवाल है।

तीसरे पेसर के लिए दो खिलाड़ियों मुकेश कुमार और प्रसिद्ध कृष्णा के बीच जोर आजमाइश है। इन दोनों में से टीम मैनेजमेंट किसे और क्यों प्लेइंग-11 में शामिल करेगा? आइए समझते हैं। 

प्रसिद्ध कृष्णा और मुकेश कुमार में एक बुनियादी फर्क ये है कि प्रसिद्ध गेंद को पिच पर तेजी से हिट करते हैं जबकि मुकेश की गेंदबाजी शमी से मेल खाती है। यानी गेंद पिच से स्किड होकर बल्लेबाज के पास तेजी से आती है। ऐसे में दो अलग-अलग खूबियों के गेंदबाज में से किसी एक को चुनना कप्तान रोहित शर्मा के लिए चुनौती होगा। 

मुकेश के मुकाबले प्रसिद्ध की हाइट ज्यादा
वैसे, एक मामले में प्रसिद्ध का पलड़ा मुकेश पर भारी है। वो है उनकी हाइट। प्रसिद्ध 6 फीट 2 इंच लंबे हैं और साउथ अफ्रीका की उछाल भरी पिचों पर ये किसी तोहफे से कम नहीं। टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका के पिछले दो दौरों पर अगर नजर दौड़ाएं तो दोनों टीमों के बीच सबसे बड़ा अंतर तेज गेंदबाजों की हाइट थी। स्किल के मामले में दोनों टीमों के गेंदबाज बराबर थे। फिर भी साउथ अफ्रीका ने दोनों ही मौकों पर भारत को टेस्ट सीरीज में 2-1 से हराया था। 

इसकी बड़ी वजह उसके गेंदबाजों की लंबाई थी। इसी काऱण से अफ्रीकी गेंदबाजों को विकेट से अतिरिक्त उछाल मिला। क्योंकि ऊंचे कद के गेंदबाजों का गेंद का रिलीज पॉइंट ऊंचा होता है। ऐसे में बाउंसी विकेट पर ये गेंदबाज ज्यादा उछाल हासिल करते हैं। यही कारण था कि 2018 और 2021 के साउथ अफ्रीका दौरे पर भारतीय बल्लेबाजों को काफी परेशान होना पड़ा था।  

प्रसिद्ध के ऊंचे कद का टीम इंडिया उठाएगी फायदा
टीम इंडिया के पिछले दक्षिण अफ्रीका दौरे की अगर बात करें तो भारतीय तेज गेंदबाजों की औसत लंबाई कम थी। शमी, बुमराह, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज चारों की लंबाई 6 फीट से कम है। वहीं, मार्को यानसेन (6 फीट 8 इंच) के शामिल होने से दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों की औसत लंबाई भारतीय पेसर्स से ज्यादा थी।

दोनों टीमों के तेज गेंदबाजों की लंबाई के इस अंतर के कारण साउथ अफ्रीका के सबसे कम हाइट के गेंदबाज वियान मुल्डर ने सबसे ऊंचे रिलीज प्वाइंट वाले भारतीय गेंदबाज, जसप्रीत बुमराह (1.9 मीटर) की तुलना में (2.1) मीटर) की ऊंचाई से गेंद फेंकी थी। यानी मुल्डर ने गेंद ज्यादा ऊंचाई से रिलीज की। 

शायद यही कारण है कि भारतीय टीम मैनेजमेंट ने इस बार साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए ऊंचे कद के तेज गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा को स्क्वॉड में शामिल किया, जिसने अभी तक टेस्ट डेब्यू नहीं किया। प्रसिद्ध चोट के कारण लंबे वक्त तक मैदान से दूर रहे थे। वो अभी भी अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर के शुरुआती सालों में हैं। उन्होंने केवल 12 फर्स्ट क्लास मैच में 54 विकेट लिए हैं। 

प्रसिद्ध ने साउथ अफ्रीका-ए के खिलाफ 5 विकेट लिए थे
प्रसिद्ध ने मौजूदा दौरे में ही साउथ अफ्रीका-ए के खिलाफ अनऑफिशियल टेस्ट में 5 विकेट लिए थे। इसी वजह से उनके सेंचुरियन में टेस्ट डेब्यू की प्रबल संभावना है। सेंचुरियन में जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है असमान उछाल के कारण बल्लेबाजों की काफी परीक्षा होती है। 

प्रसिद्ध क्यों हो सकते हैं खतरनाक?
प्रसिद्ध केवल अपनी हाइट के कारण ही नहीं, बल्कि जिस लेंथ पर गेंदबाजी करते हैं, उससे भी वो खतरनाक हो जाते हैं। ऊंचे कद के कारण उन्हें बाकी गेंदबाजों के मुकाबले ज्यादा उछाल मिलता है। ऐसे में बल्लेबाजों के लिए शॉट खेलते वक्त गलती की गुंजाइश ज्यादा होती है। बैटर्स उनके खिलाफ ड्राइव करने से कतराते हैं। क्योंकि अतिरिक्त उछाल के कारण उनके आउट होने की आशंका बनी रहती है। खासतौर पर विकेट के पीछे। 

कई युवा तेज गेंदबाज उछाल भरी पिच से प्रभावित होकर शॉर्ट गेंद फेंकने की गलती कर बैठते हैं। लेकिन, प्रसिद्ध, अक्सर, गुड लेंथ पर गेंदबाजी करते हैं, जिससे बैटर के लिए ये फैसला करना मुश्किल हो जाता है कि वो आगे आए या फिर बैकफुट पर खेलें। 

5379487