Logo
election banner
Neil Brand Record: साउथ अफ्रीका के कप्तान नील ब्रैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट में 6 विकेट झटककर खास रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

नई दिल्ली। साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच माउंट माउंगानुई में 2 टेस्ट की सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा। इस टेस्ट में साउथ अफ्रीका की नई नवेली टीम उतरी है और नील ब्रैंड के रूप में कप्तान भी नया है और इस नए कप्तान ने कमाल दिखाया है। नील ब्रैंड ने इस टेस्ट की पहली पारी में 6 विकेट झटके और 147 साल के इतिहास में ऐसे तीसरे खिलाड़ी बने, जिसने टेस्ट डेब्यू में कप्तानी करते हुए पांच या उससे अधिक विकेट लिए हैं। 

नील ब्रैंड से पहले बांग्लादेश के नैमुर रहमान ने नवंबर 2000 में ढाका टेस्ट में भारत के खिलाफ बतौर कप्तान डेब्यू मुकाबले में 132 रन देकर 6 विकेट लिए थे। वहीं, इंग्लैंड के सीए स्मिथ ने मार्च 1889 में अपने पहले टेस्ट में कप्तानी करते हुए साउथ अफ्रीका के खिलाफ 19 रन देकर 5 विकेट झटकने का कारनामा किया था। यानी ब्रैंड 147 साल के टेस्ट इतिहास में अपने पहले ही टेस्ट में बतौर कप्तान डेब्यू करते हुए एक पारी में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। 

ब्रैंड टेस्ट डेब्यू पर 6 विकेट लेने वाले पहले साउथ अफ्रीकी
इतना ही नहीं, नील ब्रैंड ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया है। वो टेस्ट डेब्यू पर 6 विकेट लेने वाले साउथ अफ्रीका के पहले स्पिनर हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ माउंट माउंगानुई टेस्ट की पहली पारी में 26 ओवर में 119 रन देकर 6 विकेट लिए। उनसे पहले, मार्च 1889 में साउथ अफ्रीकी स्पिनर अल्बर्ट रोज ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में 18 ओवर में 43 रन देकर 5 विकेट लिए थे। 

साउथ अफ्रीकी कप्तान ने डेब्यू पर 6 विकेट लिए
साउथ अफ्रीका के कप्तान नील ब्रैंड ने न्यूजीलैंड के लिए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले रचिन रवींद्र का विकेट भी हासिल किया। रचिन ने 240 रन की पारी खेली। रचिन के अलावा ब्रैंड ने डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, मिचेल सैंटनर, मैट हेनरी और न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साउदी का विकेट भी हासिल किया। 

रचिन रवींद्र ने दोहरा शतक ठोका
इससे पहले, न्यूजीलैंड ने इस टेस्ट के दूसरे दिन सोमवार को कल के अपने 258/2 के स्कोर से आगे खेलते हुए पहली पारी में 511 रन बनाए। न्यूजीलैंड की तरफ से पूर्व कप्तान केन विलियमसन ने भी 118 रन की पारी खेली। ग्लेन फिलिप्स ने भी 39 रन बनाए। 

5379487