Logo
election banner
Musheer Khan century: मुशीर खान ने रणजी ट्रॉफी के फाइनल में विदर्भ के खिलाफ शतक जमाकर सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

नई दिल्ली। मुंबई और विदर्भ के बीच वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे रणजी ट्रॉफी फाइनल के तीसरे दिन मुशीर खान ने इतिहास रच दिया। मुशीर ने मुंबई की दूसरी पारी में शानदार शतक ठोका। इसके साथ ही उन्होंने सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ दिया। वो रणजी ट्रॉफी के फाइनल में शतक जमाने वाले मुंबई के सबसे युवा बैटर बन गए।

मुशीर ने 19 साल 14 दिन की उम्र में शतक ठोका है। दिलचस्प बात ये है कि मुशीर ने जिस समय शतक जमाया, उस वक्त स्टेडियम में सचिन तेंदुलकर बैठकर मैच देख रहे थे। यानी उन्होंने मास्टर ब्लास्टर के सामने ही उनका रिकॉर्ड तोड़ा। 

सचिन तेंदुलकर ने 1994-95 सीजन में पंजाब के खिलाफ अपने 22वें जन्मदिन से एक महीने पहले फाइनल में शतक ठोका था। सचिन ने तब दोनों पारियों में सेंचुरी जमाई थी। 19 साल के मुशीर ने 255 गेंद में अपना शतक पूरा किया। वो 326 गेंद में 136 रन की पारी खेलकर आउट हुए। लेकिन, तब तक मुशीर ने मुंबई को इस मुकाबले में ड्राइविंग सीट पर ला दिया था। उन्होंने कप्तान अजिंक्य रहाणे के साथ 130 और फिर श्रेयस अय्यर के साथ 168 रन की पार्टनरशिप की। श्रेयस अय्यर भी 95 रन की पारी खेलकर आउट हुए। 

मुशीर खान ने शतक ठोका
मुशीर इस वक्त शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने रणजी ट्रॉफी के क्वार्टर फाइनल में दोहरा शतक ठोका था। इसके बाद सेमीफाइनल में अर्धशतक जमाया था और अब फाइनल में शतक ठोक मुंबई को खिताब की दहलीज पर पहुंचा दिया है। 

मुशीर की 136 रन की पारी की बदौलत खबर लिखे जाने तक मुंबई ने अपनी दूसरी पारी में 6 विकेट के नुकसान पर 357 रन बना लिए थे और उसकी बढ़त 476 रन हो गई है। मुशीर खान ने अंडर-19 विश्व कप में भी अच्छी बल्लेबाजी की थी और उन्होंने 7 पारियों में 60 की औसत से 360 रन ठोके थे। 

5379487