Logo
election banner
Mohammed Kaif on ODI World Cup Final 2023 Pitch: मोहम्मद कैफ ने ये आरोप लगाए हैं कि पिछले साल भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद में खेले गए वनडे विश्व कप फाइनल की पिच से छेड़छाड़ की गई थी और भारत को ये भारी पड़ गया था।

Mohammed Kaif on ODI World Cup Final 2023 Pitch: पूर्व भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने सनसनीखेज आरोप लगाए हैं कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पिछले साल नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप की पिच से छेड़छाड़ की गई थी। ऐसा भारत को फायदा पहुंचाने के लिए किया गया था। कैफ ने कहा है कि फाइनल की पिच को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के क्यूरेटर ने स्लो बनाई थी। ताकि भारतीय टीम इसका फायदा उठा सके। हालांकि, टीम इंडिया की ये चाल उल्टी पड़ गई थी। 

भारत ने विश्व कप के फाइनल में पहले बल्लेबाजी करते हुए 240 रन बनाए थे और ऑस्ट्रेलिया ने 43 ओवर में ही ट्रेविस हेड के तूफानी शतक के दम पर महज 6 विकेट पर जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया था। कैफ ने तर्क दिया कि भारतीय टीम ने पिच को लेकर गड़बड़ कर दी थी और अपने ही जाल में फंसकर भारतीय टीम फाइनल हार गई थी। 

कैफ ने वर्ल्ड कप फाइनल की पिच से छेड़छाड़ के आरोप लगाए
कैफ ने ये सनसनीखेज खुलासा आईसीसी के पिच सलाहकार एंडी एटिंकसन के विवादास्पद इस्तीफे के बाद किया है, जो फाइनल से ठीक पहले बीसीसीआई से मतभेद की वजह से वनडे विश्व कप से बाहर हो गए थे। फाइनल की पिच को लेकर एटकिंसन का बीसीसीआई से विवाद हो गया था। 

'पिच पर पानी नहीं डाला गया था'
कैफ ने लल्लनटॉप को दिए इंटरव्यू में कहा, "मैं वहां तीन दिनों के लिए था। रोहित शर्मा और राहुल द्रविड़ ने फाइनल से पहले तीन दिनों तक हर दिन पिच का निरीक्षण किया। वे हर दिन एक घंटे तक पिच के पास खड़े रहे। मैंने देखा कि पिच अपना रंग बदल रही है। पानी नहीं डाला जा रहा था। पिच पर कोई घास नहीं थी। भारत फाइनल के लिए ऑस्ट्रेलिया को धीमी पिच देना चाहता था। यह सच है, भले ही लोग इस पर विश्वास नहीं करना चाहते हैं।''

कमिंस-स्टार्क से भारतीय टीम डर गई थी
कैफ ने आगे कहा, "ऐसा लग रहा था कि ऑस्ट्रेलिया के पास पैट कमिंस और मिचेल स्टार्क हैं, इसलिए भारत स्लो पिच पर फाइनल खेलना चाहता था और यह हमारी गलती थी। कई लोग कहते हैं कि क्यूरेटर अपना काम करते हैं और हम प्रभावित नहीं करते हैं- यह बकवास है। जब आप पिच के चारों ओर घूम रहे हैं- आपको केवल दो बात कहनी हैं - कृपया पानी न डालें, बस घास कम करें। ऐसा होता है। यह सच है। और यह किया जाना चाहिए। आप घर पर खेल रहे हैं। और हमने यह किया थोड़ा बहुत।"

यह भी पढ़ें: Delhi Capitals IPL 2024: ऋषभ पंत की वापसी से दिल्ली कैपिटल्स होगी मजबूत, पर एक कमजोरी से हो सकता है खेल खराब

दिल्ली कैपिटल्स के पूर्व सहायक कोच ने तर्क दिया कि पैट कमिंस ने वनडे विश्व कप के पहले मैच में भारत के खिलाफ हार से सबक सीखा था और उस ज्ञान का फाइनल में स्लो पिच पर अच्छा इस्तेमाल किया था। 

कैफ ने कहा, "कमिंस ने चेन्नई से सीखा कि धीमी विकेट पर शुरू में बल्लेबाजी करना कठिन होता है। फाइनल में कोई भी टीम पहले फील्डिंग का जोखिम नहीं लेती है। लेकिन, कमिंस ने ऐसा किया। हमने पिच से छेड़छाड़ करने की गलती कर दी थी। 

बता दें कि वनडे विश्वकप के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम की पिच को औसत रेटिंग भी दी थी। 

5379487