Logo
MI vs GT IPL 2024 Preview: आईपीएल 2024 के पांचवें मुकाबले में मुंबई इंडियंस की टक्कर गुजरात टाइटंस से होगी। हार्दिक पंड्या की एक तरह से घर वापसी होगी। उन्होंने 2022 में गुजरात को अपनी कप्तानी में चैंपियन बनाया था और अब उसके खिलाफ कप्तानी करेंगे। शुभमन गिल भी गुजरात के लिए कप्तानी का डेब्यू करेंगे।

नई दिल्ली। आईपीएल 2024 में रविवार को दूसरा मुकाबला मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटंस के बीच अहमदाबाद में होगा। मुंबई जहां पांच बार की चैंपियन है तो वहीं, गुजरात पिछले साल की रनर अप। हार्दिक पंड्या की कप्तानी में ही गुजरात टाइटंस पिछले दो सीजन का फाइनल खेली और एक बार चैंपियन भी बनी। अब वही हार्दिक इस सीजन में रोहित शर्मा के स्थान पर मुंबई इंडियंस की कप्तानी करेंगे। वहीं, हार्दिक के जाने के बाद गुजरात ने युवा बैटर शुभमन गिल को टीम की कमान सौंपी है। उनका भी आईपीएल में कप्तानी का डेब्यू होगा। 

इस मैच में तीन खिलाड़ियों हार्दिक पंड्या, रोहित शर्मा और शुभमन गिल पर सबकी नजर रहेगी। 2 सीजन पहले हार्दिक मुंबई इंडियंस को छोड़कर नई नवेली फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस से जुड़े थे और पहली बार ही कप्तानी करते हुए टीम को चैंपियन बना दिया।

पिछले साल भी गुजरात फाइनल खेली और दोनों ही सीजन में लीग स्टेज में गुजरात टाइटंस टॉप पर रही थी। लेकिन, अब हार्दिक अहमदाबाद लौट तो रहे हैं, लेकिन मुंबई के कप्तान के तौर पर। उन्होंने मुंबई को पांच बार चैंपियन बनाने वाले कप्तान रोहित शर्मा की जगह ली है। 

गिल का कप्तानी में होगी इम्तिहान
हार्दिक पंड्या के जाने के बाद गिल को गुजरात टाइटंस का नया कप्तान बनाया गया। गिल पिछले सीजन के टॉप स्कोरर थे। लेकिन, उनके पास कप्तानी का अनुभव बेहद कम है। उन्होंने सिर्फ दो टी20 मुकाबलों में अपनी घरेलू टीम पंजाब की कप्तानी की है। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि

जिस तरह पंड्या ने बतौर कप्तान डेब्यू सीजन में गुजरात को चैंपियन बनाने का कारनामा किया था, क्या उसको गिल दोहरा पाएंगे। मुंबई 2020 के बाद से ही आईपीएल के फाइनल में नहीं पहुंची है, तब टीम ने अपना पांचवां खिताब जीता था। 

यह भी पढ़ें: RR vs LSG IPL 2024: लखनऊ की राजस्थान से टक्कर, केएल राहुल कहां खेलेंगे? यशस्वी-बटलर की जोड़ी लेगी इम्तिहान

चोटिल खिलाड़ियों ने बढ़ाई दोनों टीमों की परेशानी
सूर्यकुमार यादव अभी भी अपनी एंकल की चोट से उबर रहे हैं। वहीं, मुंबई के दो ओवरसीज गेंदबाज जेसन बेहरनडॉर्फ और दिलशान मधुशनका भी आईपीएल से बाहर हो गए हैं। जेराल्ड कोएट्जी टाइटंस के खिलाफ खेलने के लिए फिट नहीं हैं। ऐसे में मुंबई के पास तेज गेंदबाज के तौर पर दो विकल्प ल्यूक वुड और क्वेना मफाका हैं। 

गुजरात टाइटंस भी इस सीजन में पिछले साल के सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज मोहम्मद शमी के बिना आईपीएल में उतरेगी। उनकी एंकल की सर्जरी हुई है। विकेटकीपर बैटर रॉबिन मिंज, जिसे गुजरात ने 3.6 करोड़ में खरीदा था, वो भी चोटिल होने के कारण आईपीएल 2024 से बाहर हो गए हैं। मैथ्यू वेड भी नहीं पहुंचे हैं। 

गुजरात टाइटंस की संभावित प्लेइंग-11: शुभमन गिल (कप्तान), ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), बी साईं सुदर्शन, अजमतुल्लाह उमरजई/केन विलियमसन, डेविड मिलर, शाहरुख खान, राहुल तेवतिया, राशिद खान, उमेश यादव, स्पेन्सर जॉनसन, मोहित शर्मा। 

मुंबई इंडियंस की संभावित प्लेइंग-11: रोहित शर्मा, ईशान किशन, तिलक वर्मा, हार्दिक पंड्या (कप्तान), नेहल वढेरा, टिम डेविड, मोहम्मद नबी, पीयूष चावला, जसप्रीत बुमराह, नुवान तुषारा/क्वेना मफाका/ल्यूक वुड, कुमार कार्तिकेय/ आकाश मधवाल। 

jindal steel Ad
5379487