Logo
election banner
IPL 2024, Orange Cap and Purple Cap: आईपीएल 2024 सीजन में ऑरेंज कैप पर विराट कोहली और पर्पल कैप राजस्थान रॉयल्स के युजवेंद्र चहल के पास है। कोहली ने अभी तक सबसे ज्यादा रन बनाए तो वहीं चहल ने अभी तक सबसे अधिक विकेट लिए हैं।

IPL 2024, Orange Cap and Purple Cap: आईपीएल 2024 करीब आधा बीत गया है। इस लीग में बल्लेबाजी में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को ऑरेंज कैप से नवाजा जाता है तो वहीं, गेंदबाजी में अच्छा परफॉर्म करने वाले खिलाड़ी को पर्पल कैप पहनाया जाता है। लीग में फिलहाल ऑरेंज कैप रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू के विराट कोहली के पास है। उन्होंने 6 मैचों में 319 रन बनाए है। वहीं, पर्पल कैप राजस्थान रॉयल्स के युजवेंद्र चहल के पास है। चहल ने 6 मैचों में 7.40 रन प्रति ओवर की इकॉनमी से 11 विकेट लिए हैं। 

ऑरेंज कैप की रेस 
विराट कोहली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए अब तक छह मैचों में 319 रन के साथ आईपीएल 2024 के शीर्ष रन-स्कोरर हैं, जिसमें सीज़न का पहला शतक भी शामिल है। राजस्थान रॉयल्स के रियान पराग 284 रन के साथ दूसरे स्थान पर हैं। रॉयल्स में उनके कप्तान संजू सैमसन 264 के साथ तीसरे स्थान पर हैं। मुंबई इंडियंस के रोहित शर्मा ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ रविवार रात खेले गए मैच में 105 रनों की पारी खेली थी, जिससे वह 261 रन बनाकर चौथे स्थान पर हैं। गुजरात टाइटंस के कप्तान शुभमन गिल 255 के साथ पांचवें नंबर पर हैं। चेन्नई के शिवम दुबे ने मुंबई के खिलाफ 14 अप्रैल रविवार को 38 गेंदों में 66 रन बनाए। वह 242 रन के साथ छठवें नंबर पर है। गिल की टीम के साथी साई सुदर्शन 226 के साथ 7वें नंबर पर हैं। इनमें रोहित शर्मा और शिवम दुबे का स्ट्राइक रेट सबसे अच्छा है। इस सीजन में कोहली के अलावा जोस बटलर और रोहित ने शतक ठोके हैं। पराग और सैमसन तीन-तीन अर्धशतक लगा चुके हैं। वहीं, कोहली, हैनरिक क्लासेन, शुभमन गिल, शिवम दुबे, रुतुराज गायकवाड़, ट्रिस्टन स्टब्स और ऋषभ पंत (दिल्ली कैपिटल्स), फिल साल्ट (कोलकाता नाइट राइडर्स) और क्विंटन डी कॉक दो-दो अर्धशतक बना चुके हैं।

ipl 2024 orange cap
ipl 2024 orange cap

पर्पल कैप की रेस 
राजस्थान रॉयल्स के लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल 7.40 की इकॉनमी रेट से 11 विकेट लेकर 2024 आईपीएल में विकेट लेने वालों की सूची में नंबर 1 पर वापस आ गए हैं। पिछले हफ्ते रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को 21 रन देकर 5 विकेट दिलाने वाले जसप्रीत बुमराह 10 विकेट के साथ दूसरे स्थान पर हैं। सीएसके के तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान तीसरे नंबर पर हैं, उनके पास 4 मैचों में 10 विकेट हैं। पंजाब किंग्स के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा पांचवें  स्थान पर है। उन्होंने 9 विकेट लिए हैं। साथ ही उनकी टीम के साथी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह, दिल्ली कैपिटल्स के खलील अहमद और मुंबई इंडियंस के गेराल्ड कोएत्ज़ी ने भी 9 विकेट लिए हैं। 

ipl 2024 purple cap
ipl 2024 purple cap

चेन्नई सुपर किंग्स के मथीषा पथिराना ने रविवार को मुंबई के खिलाफ 28 रन देकर 4 विकेट लिए थे। वह प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए थे। पंजाब किंग्स के सैम करन और गुजरात टाइटन्स के मोहित शर्मा, इन तीनों के पास 8-8 विकेट हैं। यश ठाकुर (लखनऊ सुपर जाइंट्स), हर्षल पटेल (पीबीकेएस), और उमेश यादव (टाइटन्स) के 7-7 विकेट ले चुके हैं। बुमराह के अलावा इस सीजन में लखनऊ के यश ठाकुर ने ही 5 विकेट लिए है। वहीं, चार गेंदबाज मथिषा पथिराना, मुस्तफिजुर रहमान, अर्शदीप सिंह और कोएत्ज़ी एक पारी में चार विकेट ले चुके हैं।

5379487