Logo
election banner
India vs South Africa 1st Test: सेंचुरियन टेस्ट से पहले टीम इंडिया को सोमवार को अपना प्रैक्टिस सेशन रद्द करना पड़ा। जानिए क्यों ऐसा हुआ।

नई दिल्ली। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 2 टेस्ट की सीरीज का पहला मुकाबला सेंचुरियन में 26 दिसंबर (मंगलवार) से खेला जाना है। इस मैच से पहले सोमवार को अपना अभ्यास सत्र बारिश के कारण रद्द करना पड़ा। इससे पहले पिच क्यूरेटर ब्रायन ब्लोय ने आशंका जताई थी कि सेंचुरियन टेस्ट के पहले दो दिन बारिश की आशंका है। उन्होंने पहले ही कह दिया था कि पहले दिन खेल होने की संभावना बेहद कम है और सोमवार को टीम इंडिया का प्रैक्टिस सेशन रद्द होने के बाद उनकी इस आंशका को और बल मिला है। 

ब्रायन ब्लोय ने शनिवार को पीटीआई से बातचीत में कहा था, "पहले और दूसरे दिन के लिए मौसम का पूर्वानुमान सही नहीं है। बारिश की पूरी आशंका है। मौसम के पूर्वानुमान के साथ, मुझे नहीं पता कि यह कितना सटीक होगा क्योंकि बहुत अधिक बारिश होगी।"

सेंचुरियन टेस्ट में सिर्फ बारिश ही नहीं, बल्कि अहम खिलाड़ियों की गैरहाजिरी भी टीम इंडिया के लिए परेशानी बढ़ा सकती है। ऋतुराज गायकवाड़ और मोहम्मद शमी चोट के कारण टेस्ट सीरीज में नहीं खेल रहे। वहीं, ईशान किशन ने मानसिक थकान का हवाला देकर खुद को इस सीरीज से अलग कर लिया है। 

शमी के स्थान पर कौन खेलेगा?
टीम इंडिया के सामने ये सवाल होगा कि सेंचुरियन टेस्ट में शमी के स्थान पर कौन खेलेगा? उनकी जगह लेने के लिए मुकेश कुमार या प्रसिद्ध कृष्णा में से किसी एक को मौका मिल सकता है। भारतीय टीम के लिए अच्छी बात ये है कि विराट कोहली ब्रेक के बाद लौट आए हैं और उन्होंने रविवार को प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा लिया था। वहीं, रोहित शर्मा भी विश्व कप फाइनल के बाद टीम इंडिया की कमान संभालते नजर आएंगे। 

विराट-रोहित की मौजूदगी से टीम मजबूत होगी
विराट कोहली एक छोटे से ब्रेक के बाद दक्षिण अफ्रीका लौट आए, जो उन्होंने 'व्यक्तिगत कारणों' से लिया था। उन्हें रविवार को गहन प्रशिक्षण सत्र में भाग लेते और नेट्स में गेंदबाजों को सजा देते देखा गया। कोहली और भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी201 और वनडे सीरीज दोनों में हिस्सा नहीं लिया था।

भारत ने द.अफ्रीका में कभी टेस्ट सीरीज नहीं जीती
भारत ने साउथ अफ्रीका में कभी टेस्ट सीरीज़ नहीं जीती है। इस रिकॉर्ड को टीम इंडिया इस बार बदलने की उम्मीद करेगी। दक्षिण अफ्रीका के पिछले 5 दौरों में से 4 में भारत ने कम से कम एक टेस्ट जरूर जीता था। लेकिन, सीरीज नहीं जीत पाए। 

5379487