Logo
T20 World Cup 2024: भारतीय क्रिकेट टीम ने टी20 विश्व कप 2024 के लिए अमेरिका में तैयारी शुरू कर दी है। हार्दिक पंड्या भी टीम से जुड़ गए हैं।

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम टी20 विश्व कप 2024 के लिए अमेरिका पहुंच चुकी है और इस टूर्नामेंट के लिए तैयारी शुरू कर दी है। इस बार का टूर्नामेंट अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में खेला जाएगा। भारत को अपने शुरुआती मुकाबले अमेरिका में ही खेलने हैं। टूर्नामेंट का आगाज 2 जून को मेजबान और अमेरिका के बीच मुकाबले से होगा।  

भारतीय टीम दो बैच में अमेरिका पहुंचीं थी। पहले जत्थे में कप्तान रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, सूर्यकुमार यादव और हेड कोच राहुल द्रविड़ कुछ दिन पहले ही न्यूयॉर्क पहुंचे थे और अब हार्दिक पंड्या भी अमेरिका पहुंच गए हैं और टीम इंडिया से जुड़ गए हैं। उन्होंने भारतीय क्रिकेट टीम के साथ प्रैक्टिस से जुड़ी कुछ तस्वीरें शेयर कीं। हार्दिक ने खुद सोशल मीडिया पर अपनी फोटो शेयर कर यह जानकार दी। 

हार्दिक टीम इंडिया से जुड़े
हार्दिक पंड्या टीम इंडिया के बाकी खिलाड़ियों के साथ ट्रेनिंग सेशन में भी शामिल हुए। उपकप्तान होने के कारण हार्दिक लीडरशिप ग्रुप का भी हिस्सा हैं। उन्होंने बल्ले और गेंद के साथ ही फैसलों में भी योगदान देना होगा। हार्दिक ने आईपीएल के जरिए कॉम्पिटिटव क्रिकेट में तो वापसी कर ली। लेकिन उन्होंने करीब 8 महीने से इंटरनेशनल क्रिकेट नहीं खेला है। उन्हें पिछले साल भारत में खेले गए वनडे विश्व कप के दौरान बांग्लादेश के खिलाफ मैच के दौरान चोट लग गई थी। इसी वजह से वो बीच टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। 

हार्दिक पर होगा बेहतर प्रदर्शन का दबाव
इसके बाद हार्दिक ने आईपीएल 2024 से मैदान में वापसी की थी। उन्होंने मुंबई इंडियंस की कप्तानी भी की थी। लेकिन वो बतौर कप्तान, बल्लेबाज औऱ गेंदबाज तीनों ही रोल में फ्लॉप रहे थे। ऐसे में टी20 विश्व कप में उनपर बेहतर प्रदर्शन का दबाव होगा। 

हार्दिक के अलावा जसप्रीत बुमराह और सूर्यकुमार यादव ने भी टीम के प्रैक्टिस सेशन से जुड़ी तस्वीरें शेयर कीं। भारत को ग्रुप-ए में पाकिस्तान, अमेरिका , कनाडा और आयरलैंड के साथ रखा गया है। टीम इंडिया अपने अभियान की शुरुआत 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ मैच से करेगी। इसके बाद टीम इंडिया को 9 जून से पाकिस्तान से भिड़ना है। इन दोनों मुकाबलों से पहले भारत को 1 जून को बांग्लादेश से वॉर्म अप मैच खेलना है। 

बांग्लादेश से भारत का 1 जून को वॉर्म अप मैच
ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 विश्व कप के पिछले संस्करण में भारत इंग्लैंड से 10 विकेट से हारकर सेमीफाइनल में बाहर हो गया था। इंग्लैंड ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर टूर्नामेंट जीता था। भारत की एकमात्र टी20 विश्व कप जीत 2007 में एमएस धोनी के नेतृत्व में हुई थी, जब उन्होंने टूर्नामेंट के उद्घाटन संस्करण के दौरान दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में फाइनल में पाकिस्तान को हराया था। मौजूदा टीम उस सफलता को दोहराने की इस बार फिर कोशिश करेगी। 

5379487