Logo
election banner
India vs England 4th Test Highlights: भारत ने इंग्लैंड को रांची टेस्ट में हरा दिया है। जीत के 192 रन के लक्ष्य को भारत ने 5 विकेट खोकर हासिल कर लिया। इसके साथ ही भारत ने सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त ले ली।

India vs England 4th Test Highlights: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 मैच की टेस्ट सीरीज का चौथा मुकाबले रोमांचक रहा। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहली पारी में 353 रन बनाए थे। जवाब में भारत की पहली पारी 307 रन पर खत्म हुई थी। इसके बाद इंग्लैंड टीम दूसरी पारी में 145 रन पर ही ढेर हो गई थी और टीम इंडिया को 192 रन का टारगेट मिला। भारत ने पांच विकेट गंवाकर इस टारगेट को चौथे दिन ही हासिल कर लिया। 

इस जीत के साथ ही भारत ने 5 टेस्ट की सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त ले ली। भारत की जीत में कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल का अहम रोल रहा। इन दोनों ने ही दूसरी पारी में अर्धशतक जमाया। रोहित ने 55 रन बनाए। गिल 52 रन पर नाबाद लौटे। उनके अलावा ध्रुव जुरेल ने भी मुश्किल वक्त में 39 रन की अहम पारी खेली। वो भी नाबाद लौटे। 

ध्रुव जुरेल और शुभमन गिल ने छठे विकेट के लिए नाबाद 72 रन की साझेदारी निभाई। जुरेल के बल्ले से ही विजयी रन निकला। उन्होंने दो रन लेकर भारत को जीत दिलाई। 

आज (सोमवार) चौथे दिन भारत ने बिना विकेट गंवाए 40 रन से आगे खेलना शुरू किया। भारत का पहला विकेट 84 रन के स्कोर पर गिरा था। जो रूट ने यशस्वी जायसवाल को जेम्स एंडरसन के हाथों कैच कराया। वह 37 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद रोहित शर्मा अपना 17वां अर्धशतक पूरा कर बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में आउट हो गए। उन्हें टॉम हर्टले ने बेन फोक्स के हाथों कैच कराया। रोहित के आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए उतरे रजत पाटीदार एक बार फिर नाकाम रहे। वो शून्य के स्कोर पर पवेलियन लौट गए। रवींद्र जडेजा भी कुछ खास नहीं कर सके और चार रन बनाकर आउट हो गए। 

हर्टले ने जडेजा और सरफराज खान को लगातार दो गेंद पर पवेलियन भेजा। सरफराज खाता नहीं खोल सके और कैच आउट हुए। इसके बाद जुरेल और शुभमन ने समझदारी से बल्लेबाजी की और खराब गेंद पर ही शॉट्स लगाने की कोशिश की। दोनों स्ट्राइक लगातार रोटेट करते रहे और भारत को जीत दिला दी। शुभमन ने बशीर की गेंद पर लगातार दो छक्के लगाकर अपना छठा अर्धशतक पूरा किया। वहीं, पहली पारी में 90 रन बनाने वाले ध्रुव ने दूसरी पारी में भी 39 रन जोड़े। 

इससे पहले, भारत ने इंग्लैंड को दूसरी पारी में 145 रन पर ऑल आउट किया था। इंग्लैंड ने पहली पारी में 353 रन बनाए थे। इसके जवाब में भारतीय टीम ने पहली पारी में ध्रुव जुरेल (90) की साहसी पारी के दम पर 307 रन बनाए थे। इस तरह इंग्लैंड को 46 रन की लीड मिली थी और उसकी कुल बढ़त 191 रन की थी। भारत के लिए दूसरी पारी में आर अश्विन सबसे सफल गेंदबाज रहे थे। उन्होंने पांच विकेट झटके थे। उनके अलावा कुलदीप यादव के खाते में 4 विकेट आए थे। 

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, रवींद्र जड़ेजा, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और आकाश दीप।

इंग्लैंड: बेन स्टोक्स (कप्तान), जैक क्राउली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन फोक्स (विकेटकीपर), टॉम हर्टले, ओली रॉबिनसन, जेम्स एंडरसन और शोएब बशीर।

jindal steel Ad
5379487