Logo
election banner
India vs England 5th Test Highlights: भारत ने इंग्लैंड को धर्मशाला में खेले गए पांचवें टेस्ट में पारी और 64 रन से हराया। इसके साथ ही भारत ने सीरीज 4-1 से जीत ली।

नई दिल्ली। भारत ने इंग्लैंड को धर्मशाला में खेले गए पांचवें और आखिरी टेस्ट में पारी और 64 रन से शिकस्त दी। धर्मशाला में खेला गया आखिरी टेस्ट तीन दिन में ही खत्म हो गया। भारत ने इंग्लैंड के पहली पारी में 218 रन के जवाब में 477 रन बनाए थे। इस तरह भारत को 259 रन की बढ़त मिली थी। इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 195 रन पर ऑल आउट हो गई। इस तरह भारत ने ये टेस्ट पारी और 64 रन से जीता। 

धर्मशाला टेस्ट जीतने के साथ ही भारत ने 5 मैच की सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली। अपना 100वां टेस्ट खेल रहे आर अश्विन ने धमाकेदार प्रदर्शन किया। उन्होंने पहली पारी में 4 विकेट लेने के बाद दूसरी पारी में इंग्लैंड के 5 बैटर्स को पवेलियन की राह दिखाई। उन्होंने 36वीं बार पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया। अश्विन के अलावा रोहित शर्मा और शुभमन गिल भी इस टेस्ट में चमके। इन दोनों ने पहली पारी में शतक ठोके थे। टीम इंडिया को पहले ही टेस्ट में हार मिली थी, लेकिन उसके बाद भारत ने जबरदस्त वापसी की और वाइजैग, राजकोट, रांची और अब धर्मशाला में लगातार चार टेस्ट जीत सीरीज 4-1 से मुठ्ठी में कर ली। 

भारत की तरफ से दूसरी पारी में अश्विन ने सबसे अधिक 5 विकेट लिए। उनके अलावा जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव के खाते में दो-दो विकेट आए। इंग्लैंड की तरफ से जो रूट ने दूसरी पारी में सबसे अधिक 84 रन बनाए। उनके अलावा जॉनी बेयरस्टो ने 39 रन की पारी खेली थी। अश्विन ने जैक क्राउली, बेन डकेट, ओली पोप, बेन स्टोक्स और बेन फोक्स का शिकार किया। उन्होंने पहली पारी में भी 4 विकेट झटके थे। 

इससे पहले, तीसरे दिन कल के 473/8 रन के स्कोर से आगे खेलते हुए भारतीय टीम 4 रन ही और जोड़ पाई। कुलदीप यादव और फिर जसप्रीत बुमराह आउट हो गए। भारत की पहली पारी 477 रन पर खत्म हुई। इंग्लैंड की तरफ से स्पिनर शोएब बशीर ने 5 विकेट झटके। 

कुलदीप यादव को जेम्स एंडरसन ने विकेटकीपर बेन फोक्स के हाथों कैच आउट कराया। ये एंडरसन का 700वां टेस्ट विकेट है। वो टेस्ट में 700 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने। दूसरे दिन स्टम्प्स पर भारत ने इंग्लैंड के पहली पारी में 218 रन के जवाब में 8 विकेट पर 473 रन बना लिए थे। भारत की नजर इस बढ़त को 300 रन तक ले जाने पर होगी जबकि इंग्लैंड जल्दी टीम इंडिया को समेटना चाहेगा। 

एक समय पर धर्मशाला टेस्ट में शुभमन गिल और रोहित शर्मा के शतक से टीम इंडिया काफी मजबूत स्थिति में थी। लेकिन, जेम्स एंडरसन और बेन स्टोक्स ने भारत को लगातार दो ओवर में दो झटके दिए। डेब्यूटेंट देवदत्त पडिक्कल और सरफराज खान ने 65 और 67 रन की पारी खेली। भारत का स्कोर एक समय 376/4 था लेकिन स्कोरबोर्ड पर 428 रन जुड़ते-जुड़ते 4 और विकेट गिर गए। रवींद्र जडेजा (15), ध्रुव जुरेल (25) और आर अश्विन (0) सस्ते में आउट हो गए। इंग्लैंड की तरफ से शोएब बशीर ने सबसे अधिक 4 विकेट झटके। 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: यशस्वी जायसवाल, रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, देवदत्त पडिक्कल, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

इंग्लैंड: जैक क्राउली, बेन डकेट, ओली पोप, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स (विकेटकीपर), शोएब बशीर, टॉम हार्टले, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन।

5379487