Logo
election banner
Ind Vs AFG 3rd T20: भारत और अफगानिस्तान के बीच टी20 सीरीज का तीसरा मैच बेहद रोमांचक रहा। इसका नतीजा दो सुपर ओवर होने के बाद निकल सका।

Ind Vs AFG 3rd T20: भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज 3-0 से जीत ली है। सांस रोक देने वाले तीसरे और आखिरी मैच में भारत ने दूसरे सुपर ओवर में जीत हासिल कर सीरीज में क्लीन स्वीप किया है। इंटरनेशनल टी20 क्रिकेट में यह पहला मौका है जब किसी मैच का नतीजा दो सुपर ओवरों के बाद निकला है। इस जीत के हीरो स्पिनर रवि बिश्नोई रहे, दूसरे सुपर ओवर में उनकी फिरकी में अफगानिस्तान के बैटर उलझ गए और सिर्फ 3 गेंदों में ही भारतीय टीम ने सुपर ओवर को जीत लिया। 

सांस रोक देने वाले रहे 2 सुपर ओवर
भारत और अफगानिस्तान के बीच हुए मैच में हर वक्त रोमांच बना रहा। भारत ने अफगानिस्तान के सामने 212 रनों का लक्ष्य रखा था। अफगानिस्तान ने भी 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 212 रन बनाए। रोहित शर्मा ने मैच में 5वां टी20 शतक जड़ा, वहीं रिंकू सिंह ने भी करियर की दूसरी फिफ्टी स्कोर करते हुए 69 रन ठोके। 

पहले सुपर ओवर में अफगानिस्तान ने एक विकेट खोकर 16 रन बनाएं। सुपर ओवर मुकेश कुमार द्वारा किया गया था। भारत की ओर से रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल बतौर ओपनर उतरे थे। शुरुआती 2 गेदों पर दो रन बनने के बाद रोहित शर्मा ने तीसरी और चौथी गेंद पर छक्के मारकर भारत को मैच में लौटा दिया। आखिरी गेंद पर जीत के लिए 2 रन चाहिए थे, लेकिन यशस्वी जायसवाल सिर्फ एक रन ही बना सके और इस तरह पहला सुपर ओवर भी टाई हो गया। 

दूसरे सुपर ओवर में बिश्नोई का जलवा
दूसरे सुपर ओवर में भारत की शुरुआत शानदार रही और रोहित शर्मा ने पहली दो गेंदों पर ही एक छक्का और चौका लगाकर 10 रन बना लिए। स्ट्राइक चेंज होने के बाद अगली दो गेंदों पर भारत के दो विकेट गए गए और टीम इंडिया पूरा सुपर ओवर भी नहीं खेल सकी और अफगानिस्तान को सिर्फ 12 रनों का टारगेट दे सकी। 

ऐसा लग रहा था कि अफगानिस्तान 12 रनों का लक्ष्य आसानी से हासिल कर लेगी। लेकिन रोहित शर्मा का दूसरा सुपर ओवर रवि विश्नोई से कराना मास्टर स्ट्रोक साबित हुआ। सुपर ओवर की पहली गेंद पर मोहम्मद नबी ने बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की और रिंकू सिंह ने लॉन्ग ऑफ पर उनका कैच ले लिया। मैच का स्कोर 0/1 हो गया।

रवि बिश्नोई ने करीम जनत को अगली गेंद यॉर्कर लेंथ पर डाली और बैटर सिर्फ एक रन बना सका। मैच की तीसरी गेंद पर स्ट्राइक इनफॉर्म बल्लेबाज रहमतुल्लाह गुरबाज के पास थी। बिश्नोई की लैंथ बॉल पर गुरबाज ने मिडऑफ के ऊपर से सिक्स मारने की कोशिश की, लेकिन उनका शॉट ठीक से कनेक्ट नहीं हो सका और गेंद एकबार फिर रिंकू सिंह के हाथों में पहुंच गई। इस तरह अफगानिस्तान का दूसरा विकेट भी गिर गया और भारतीय टीम ने दूसरे सुपर ओवर में रोमांचक जीत हासिल कर ली। 

5379487