Logo
election banner
India vs Afghanistan 2nd T20I Pitch Report: भारत और अफगानिस्तान के बीच दूसरा टी20 इंदौर के होलकर क्रिकेट स्टेडियम में रविवार को खेला जाएगा। इस मैच में पिच का मिजाज कैसा होगा? आइए जानते हैं।

India vs Afghanistan 2nd T20I Holkar Stadium Pitch Report: भारत और अफगानिस्तान के बीच 3 टी20 की सीरीज का दूसरा मैच इंदौर के होलकर स्टेडियम में रविवार को खेला जाएगा। मोहाली में खेला गया पहला टी20 जीतकर टीम इंडिया सीरीज में 1-0 से आगे चल रही है। ऐसे में इंदौर टी20 को जीतकर सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी।

वैसे, भी इंदौर का होलकर स्टेडियम टीम इंडिया के लिए लकी रहा है। भारतीय टीम ने यहां अबतक 7 वनडे खेले हैं और सभी जीते हैं। बस, एक टी20 और 1 टेस्ट मैच गंवाया है। ऐसे में अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में भी टीम इंडिया की जीत की उम्मीद है। 

इंदौर के होलकर स्टेडियम की पिच कैसी होगी? ये सवाल भारतीय फैंस के जहन में होगा। यहां बल्लेबाजों की बल्ले-बल्ले होगी या गेंदबाज हावी होंगे? टॉस जीतने वाली टीम को क्या करना होगा? आइए बताते हैं। इंदौर के होलकर स्टेडियम की पिच बल्लेबाजी के लिए मुफीद रहती है। यहां का मैदान छोटा है। इसी वजह से बल्लेबाजों के लिए चौके-छक्के लगाना आसान होता है। 

भारत इंदौर में पिछला टी20 हारा
इस वेन्यू पर पिछला टी20 भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अक्टूबर 2022 में खेला गया था। उस मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 227 रन ठोक दिए थे। इसके जवाब में भारतीय टीम 18.3 ओवर में 178 रन पर ऑल आउट हो गई थी।

इस मुकाबले में साउथ अफ्रीकी बैचर राइली रुसो ने महज 48 गेंद में शतक ठोक दिया था। उन्होंने 8 छक्के और 7 चौके मारे थे। पूरे मैच में कुल 29 छक्के लगे थे। यानी यहां छक्के लगाना बाएं हाथ का खेल है। 

होलकर स्टेडियम में रहता है बल्लेबाजों का बोलबाला
इंदौर के होलकर स्टेडियम में टी20 में एवरेज स्कोर 210 रन है, जिससे ये पता चलता है कि यहां बल्लेबाजों का बोलबाला रहता है। यहां टॉस जीतने वाली टीम अगर पहले बैटिंग करती है तो फायदे में रहती है। अबतक दो टी20 में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती है जबकि एक में रनचेज करने वाली टीम को जीत मिली है।

इंदौर में टॉस की भूमिका अहम रह सकती है
भारत-अफगानिस्तान के मैच में टॉस की अहम भूमिका रह सकती है क्योंकि इंदौर में रात के वक्त तापमान गिर सकता है और ओस का असर हो सकता है। ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद कर सकती है। 

रोहित टी20 का सबसे तेज शतक ठोक चुके
रोहित शर्मा का यहां बल्ला जमकर बोलता है। रोहित ने भारत के लिए टी20 का सबसे तेज शतक इंदौर में ही ठोका है। उन्होंने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ होलकर स्टेडियम में हुए मैच में महज 35 गेंद में शतक ठोका था। तब रोहित ने 43 गेंद में 118 रन ठोके थे। रोहित ने 12 चौके और 10 छक्के मारे थे। 

jindal steel
5379487