Logo
election banner
India ICC Rankings : भारत ने आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में पहले स्थान पर वापसी की है। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में दमदार प्रदर्शन का भारत को इनाम मिला है। भारत अब वनडे, टेस्ट और टी20 तीनों रैंकिंग में नंबर-1 हो गया।

नई दिल्ली। इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में 4-1 से हराने का भारत को आईसीसी रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है। टीम इंडिया अब ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़कर आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 हो गई है। हैदराबाद में पहला टेस्ट हारने के बाद भारत ने दमदार वापसी की और इसके बाद लगातार 4 टेस्ट जीते और सीरीज मुठ्ठी में कर ली। भारतीय क्रिकेट टीम पहले ही टी20 और वनडे में भी शीर्ष पर थी। इस तरह एक ही समय में टीम इंडिया तीनों ही फॉर्मेट में नंबर-1 हो गई है। 

टेस्ट रैंकिंग में अब भारत के 122 रेटिंग पॉइंट्स हैं। दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया के 117 रेटिंग पॉइंट्स हैं जबकि इंग्लैंड के 111 अंक हैं। अच्छी बात ये है कि न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्राइस्टचर्च में चल रहे दूसरे टेस्ट का जो भी नतीजा आया, उसका भारतीय टीम की टेस्ट रैंकिंग पर कोई असर नहीं पड़ेगा और भारत टॉप पर ही रहेगा। ऑस्ट्रेलिया वेलिंग्टन टेस्ट जीतने के बाद से 2 टेस्ट की सीरीज में 1-0 से आगे है। 

टीम इंडिया तीनों फॉर्मेट में नंबर-1
भारत की वनडे रैंकिंग में 121 रेटिंग पॉइंट्स हैं। वहीं, दूसरे स्थान पर काबिज ऑस्ट्रेलिया के 118 रेटिंग अंक हैं। वहीं, टी20 रैंकिंग में भारत 266 रेटिंग पॉइंट्स के सात पहले स्थान पर है। इंग्लैंड (256 रेटिंग पॉइंट्स) के साथ दूसरे पायदान पर है। 

दिसंबर में भी हुआ था ऐसा
इससे पहले, दिसंबर में भी भारत ने ऐसा ही किया था और तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया नंबर-1 बनी थी। उस समय भी भारत टेस्ट और टी20 में नंबर-1 था और साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज 2-1 से जीतने के बाद भारत आईसीसी की वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गई थी। 

हालांकि, वनडे सीरीज के फौरन बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज 1-1 से ड्रॉ रहने के बाद भारत को टेस्ट में नंबर-1 रैंकिंग गंवानी पड़ी थी। तब ऑस्ट्रेलिया नंबर-1 बन गया था। 

इंग्लैंड के खिलाफ बंपर जीत का फायदा
अब इंग्लैंड के खिलाफ वाइजैग, राजकोट, रांची और धर्मशाला टेस्ट में जीत के बाद भारतीय क्रिकेट टीम फिर से टेस्ट में नंबर-1 बन गई। इसके साथ भारत ने तीनों फॉर्मेट में अपनी बादशाहत को कायम रखा है। 

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के साथ ही भारत आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में 68.51 पर्सेंटेज पॉइंट्स के साथ पहले स्थान पर है। 

5379487