Logo
Sobhana Asha: वीमेंस प्रीमियर लीग (WPL 2024) के दूसरे सीजन के दूसरे मुकाबले में शनिवार को भारतीय गेंदबाजों कहर देखने को मिला। बेंगलुरु के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCBW) की लेग स्पिनर शोभना आशा ने इतिहास रच दिया।

Sobhana Asha: वीमेंस प्रीमियर लीग (WPL 2024) के दूसरे सीजन के दूसरे मुकाबले में शनिवार को भारतीय गेंदबाज का कहर देखने को मिला।  बेंगलुरु के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCBW) की लेग स्पिनर शोभना आशा ने इतिहास रचा। यूपी वारियर्स (UPW) के खिलाफ उन्होंने पंजा (5 विकेट) खोला। शोभना आशा वीमेंस प्रीमियर लीग (WPL) में 5 विकेट लेने वाली पहली भारतीय गेंदबाज बन गईं। हालांकि, शोभना आशा के लिए यह सफर जरा भी आसान नहीं था। उन्होंने अपने करियर में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। केरल के तिरुवनंतपुरम की रहने वाली शोभना आशा की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी। उनके पिता एक ड्राइवर हैं। 

मुकाबले में प्रदर्शन
शोभना आशा के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने UPW के खिलाफ 4 ओवर गेंदबाजी की और 5.50 की इकॉनमी से 22 रन देकर 5 विकेट चटकाए। UPW की पारी का 17वां ओवर करने आईं आशा शोभना ने 3 विकेट लेकर और मैच में RCBW की वापसी कराई। बता दें कि शोभना आशा पहले WPL में 3 गेंदबाजों ने 5 विकेट हॉल लिया, लेकिन इनमें से एक भी इंडियन नहीं है। WPL के पहले संस्करण में किम गार्थ, मैरिजेन कप्प और तारा नॉरिस ने 5 विकेट हॉल लिया था। 

RCBW स्काउट्स की पड़ी नजर
गेंदबाजी ऑलराउंडर शोभना आशा का जन्म 1 जनवरी 1991 को केरल के त्रिवेंद्रम में हुआ। वह इंडिया ए वुमन, इंडियन बोर्ड प्रेसीडेंट वुमन इलेवन, केरल, पुडुचेरी और रेलवे की टीमों के लिए योगदान दे चुकी हैं। आशा शोभना ने पुडुचेरी की युवा टीम का नेतृत्व किया। इसी दौरान RCBW स्काउट्स की नजर उन पर पड़ी और फ्रेंचाइजी ने उन पर दांव लगाया। WPL के पहले सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCBW) ने उन्हें 10 लाख रुपये में साइन किया था। पिछले सीजन में शोभना आशा ने 5 मुकाबले खेले थे और 5 विकेट अपने नाम किए थे। 

शोभना आशा हुईं भावुक
मुकाबले के बाद शोभना आशा को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। इस दौरान वह भावुक हो गईं। उन्होंने कहा, मैंने बहुत मेहनत और संघर्ष किया है। अभी मैं 5 विकेट के बारे में नहीं सोच रही हूं। हमने होम ग्राउंड पर अपना पहला मैच जीता है। जीत में मेरा योगदान रहा है, इस बात की मुझे खुशी है। मैंने काफी होमवर्क किया। मैंने ग्रेस को टर्न के विपरीत जाते हुए देखा, मैंने सोचा कि अगर मैं लेंथ को पीछे खींचती हूं, तो मुझे टॉप-एज मिल सकती है या बोल्ड हो सकता है। मैं बड़े शॉट के लिए तैयार थी।

कप्तान ने की आशा शोभना की तारीफ
मुकाबले के बाद RCBW की कप्तान स्मृति मंधाना ने शोभना आशा की तारीफ की। उन्होंने कहा, जब भी मैंने शोभना आशा को देखा, मैंने उसकी आंखों में वह भाव देखा जो कहता था कि मुझे गेंद दो। यह उसका सिर्फ दूसरा WPL सीजन है, लेकिन वह घरेलू स्तर पर अनुभवी हैं और उन्होंने अच्छा प्रदर्शन करते हुए देखना अच्छा है। दूसरे टाइमआउट पर हमने सोचा कि हम 165 के पार चले जायेंगे जो मुझे लगा कि एक अच्छा स्कोर था। ऋचा और मेघना ने जिस तरह से मेरे, सोफी और पेरी के योगदान के बिना बल्लेबाजी की वह शानदार था।

ये भी पढ़ें: WPL 2024, RCBW vs UPW: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने यूपी वारियर्स को 2 रन से हराया, शोभना आशा ने जिताया हारा हुआ मैच

5379487