नई दिल्ली। महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल 2024 के शुरू होने से पहले नेट्स पर लंबे-लंबे छक्के लगाकर अपने इरादे जता दिए थे। लेकिन, इस सीजन में दो मैच हो जाने के बाद भी उन्हें बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला और चेन्नई दोनों ही मुकाबले जीत गई। इसकी एक वजह तो ये है कि धोनी इस सीजन में 8वें नंबर पर बैटिंग के लिए उतर रहे हैं। ऐसा क्यों है, चेन्नई सुपर किंग्स के बैटिंग कोच माइकल हसी ने इसकी वजह बताई। 

चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाजी कोच माइकल हसी ने कहा कि 'इम्पैक्ट प्लेयर' नियम ने टीम के बल्लेबाजी क्रम को लंबा कर दिया है, जिससे पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस आईपीएल में 8वें नंबर पर बैटिंग के लिए उतर रहे हैं। आईपीएल 2023 से ही इम्पैक्ट प्लेयर रूल की शुरुआत हुई है। इसके तहत हर टीम को टॉस के वक्त पांच सब्सिट्यूट खिलाड़ियों का नाम देना होता है, जिनमें से एक मैच के दौरान बल्लेबाजी या गेंदबाजी के लिए उतर सकता है।  

चेन्नई सुपर किंग्स ने गुजरात टाइटंस के खिलाफ मैच में 20 ओवर में 6 विकेट पर 206 रन बनाए थे। हालांकि, 7 बल्लेबाजों के बैटिंग पर आने की वजह से धोनी का नंबर नहीं आ रहा है। इस वजह से कई बार फैंस भी अधीर हो जाते हैं। लेकिन, हसी ने बताया कि ये रणनीति कोच स्टीफन फ्लेमिंग की है। वो चाहते हैं कि पहली गेंद से आकर बैटर बड़े शॉट्स खेलें और इम्पैक्ट प्लेयर के कारण बैटिंग ऑर्डर में गहराई आ गई है और धोनी जैसे बल्लेबाजों को भी इंतजार करना पड़ रहा। अच्छी बात ये है कि वो नेट्स पर शानदार बैटिंग कर रहे हैं।