Logo
election banner
Babar Azam Pakistan New ODI T20 Captain: पाकिस्तान क्रिकेट में फिर बदलाव हो गया है। शाहीन अफरीदी की 5 महीने में ही टी20 की कप्तानी चली गई। बाबर आजम को फिर वनडे और टी20 में पाकिस्तान का कप्तान बनाया गया है।

Babar Azam Pakistan New ODI T20 Captain: पाकिस्तान क्रिकेट में फिर बड़ा बदलाव हुआ है। महज 5 महीने में ही शाहीन शाह अफरीदी से टी20 टीम की कमान छीन ली गई है और उनके स्थान पर दोबारा बाबर आजम को पाकिस्तान की वनडे और टी20 टीम का कप्तान बनाया गया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने एक बयान में कहा, "पीसीबी की चयन समिति की सर्वसम्मत सिफारिश के बाद, पीसीबी अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने बाबर आजम को पाकिस्तान क्रिकेट टीम का सफेद गेंद (वनडे और टी20) कप्तान नियुक्त किया है।"

बता दें कि वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खराब प्रदर्शन के बाद बाबर आजम से वनडे और टी20 की कप्तानी छीन ली गई थी और शाहीन अफरीदी को टी20 टीम का कप्तान बनाया गया था। तब जका अशरफ पीसीबी के चेयरमैन थे। शाहीन को टी20 टीम का कप्तान इसलिए बनाया गया था क्योंकि उनकी अगुआई में लाहौर कलंदर्स फ्रेंचाइजी ने लगातार दो बार पाकिस्तान सुपर लीग का खिताब जीता था। 

लेकिन कप्तान बनाए जाने के बाद, शाहीन न्यूजीलैंड में टी20 सीरीज 1-4 से हार गए और कलंदर्स के साथ भी अपना जादू नहीं दोहरा सके। लाहौर कलंदर्स पीएसएल-2024 में पॉइंट्स टेबल में आखिरी स्थान पर रही थी। बाबर आजम को तीनों फॉर्मेैट की कप्तानी से हटाने का फैसला वनडे विश्व कप में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के फीके प्रदर्शन के बाद लिया गया था। हालांकि, बाबर के कप्तानी छोड़ने के बाद आधिकारिक तौर पर किसी को भी वनडे टीम का कप्तान नहीं बनाया गया था। शान मसूद फिलहाल टेस्ट कप्तान हैं। उनकी अगुआई में ही पाकिस्तान की टीम ऑस्ट्रेलिया दौरे पर तीनों टेस्ट हार गई थी। 

लगातार दो मैच जीतने के साथ ही वनडे वर्ल्ड कप के अभियान की धमाकेदार शुरुआत के बाद पाकिस्तान टीम लय से भटक गई थी और लगातार चार मैच हारी थी। इसमें अफगानिस्तान के खिलाफ मिली हार भी शामिल है। पाकिस्तान की टीम लीग स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाई थी। 

5379487